S M L

केरल में फिर से हो सकती है भारी बारिश, केंद्र ने तत्काल जारी किए 100 करोड़ रुपए

केरल सरकार के मुताबिक राज्य को इस बाढ़ से करीब 8,316 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है

Updated On: Aug 13, 2018 04:17 PM IST

FP Staff

0
केरल में फिर से हो सकती है भारी बारिश, केंद्र ने तत्काल जारी किए 100 करोड़ रुपए
Loading...

भीषण बाढ़ से जूझ रहे केरल की परेशानियां कम होते नहीं दिख रहीं हैं. केरल में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हए अगले 24 से 48 घंटों के भीतर भारी बारिश की संभावना जताई है. पहले ही केरल में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ के कारण पिछले पांच दिनों में 37 लोगों की मौत हो चुकी है.

केरल सरकार के मुताबिक राज्य को इस बाढ़ से करीब 8,316 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने केंद्र को मेमोरेंडम भेजते हुए अतिरिक्त फंड की मांग की है. साध ही उन्होंने आपदा के दूरगामी प्रभाव को देखते हुए केंद्र से इस आपदा को गंभीर आपदा घोषित करने को कहा है.

आजादी के बाद की सबसे भीषण बाढ़

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था. सर्वेक्षण के बाद सिंह ने कहा कि बाढ़ के कारण कृषि क्षेत्र और इंफ्रास्टर्कचर को भारी नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार केरल इतनी भयानक बाढ़ का सामना कर रहा है. गृहमंत्री ने कहा कि उन्हें पता चला कि आखिरी बार साल 1924 में केरल में ऐसी बाढ़ आई थी.

बाढ़ का जायजा लेने के बाद सिंह ने कहा कि पहले घोषित 160.50 करोड़ रुपए की सहायता में से 100 करोड़ रुपए तत्काल दिए जाएंगे.

पड़ोसी राज्यों ने भी की सहायता

कई पड़ोसी राज्य भी केरल को सहायता प्रदान कर रहे हैं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने 10 करोड़ रुपए की सहायता राशि केरल को दी है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानिस्वामी ने भी केरल को पांच करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने भी 1 करोड़ की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक मौसम विभाग ने केरल में रेड अलर्ट जारी करते हुए लोगों से कहा है कि वह अपने घरों से बाहर न निकलें. साथ ही उन्होंने मछुआरों को भी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इस दौरान समुद्र में न जाएं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi