S M L

पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर पूरे देश में सामान्य बारिश, मानसून अभी दो सप्ताह तक और टिकेगा

मौसम विभाग ने सितंबर में अभी लगभग 15 दिन तक मानसून के सक्रिय रहने का अनुमान व्यक्त किया है. इस अवधि में विभिन्न राज्यों में सामान्य से तेज बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है

Updated On: Sep 02, 2018 04:46 PM IST

Bhasha

0
पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर पूरे देश में सामान्य बारिश, मानसून अभी दो सप्ताह तक और टिकेगा
Loading...

इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून के बीते तीन महीनों के दौरान देश के आठ राज्यों को छोड़ बाकी सभी जगह बारिश का स्तर सामान्य रहा है. बारिश की कमी वाले राज्यों में हरियाणा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के अलावा पूर्वोत्तर के चार राज्य शामिल हैं. वहीं सिर्फ केरल में ही सामान्य से अधिक बारिश हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, एक जून से एक सितबंर तक पूरे देश में सामान्य से महज छह प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गयी है. मौसम विभाग ने बारिश का सामान्य स्तर 721.1 मिमी रहने का अनुमान व्यक्त किया था, जबकि वास्तव में अभी तक 676.6 मिमी बारिश हुई है. विभाग के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा, झारखंड, लक्षदीप और पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर राज्य मेघालय, असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सामान्य से काफी कम बारिश हुई.

मौसम विज्ञान के तहत बारिश के स्तर की छह विभिन्न श्रेणियां निर्धारित हैं. इनमें सामान्य से 60 प्रतिशत या इससे अधिक बारिश को अत्यधिक बारिश की श्रेणी में और 20 से 59 प्रतिशत अधिकता को अधिक बारिश की श्रेणी में रखा जाता है. वहीं सामान्य से 19 प्रतिशत कम और 19 प्रतिशत अधिक बारिश को सामान्य श्रेणी में तथा 20 से 59 प्रतिशत कमी को कम बारिश वाली श्रेणी में रखा जाता है. जबकि सामान्य से 60 से 99 प्रतिशत कमी को अत्यधिक कमी की श्रेणी में माना जाता है और अंतिम श्रेणी बारिश की शून्य प्रतिशत मात्रा की है.

मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम मानसून की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सितंबर में अभी लगभग 15 दिन तक इस मानसून के देश में सक्रिय रहने का अनुमान व्यक्त किया है. इस अवधि में विभिन्न राज्यों में सामान्य से तेज बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi