S M L

चार घंटे से अधिक टीवी न देखें, हो सकता है आंत का कैंसर

इस नए शोध में पांच लाख से अधिक लोगों के लाइफ स्टाइल और टीवी देखने आदतों को शामिल किया गया

FP Staff Updated On: Mar 12, 2018 03:52 PM IST

0
चार घंटे से अधिक टीवी न देखें, हो सकता है आंत का कैंसर

अगर आप चार घंटे से अधिक टीवी देख रहे हैं तो सावधान हो जाइए. ऐसा करना आपको बहुत महंगा पड़ सकता है. एक शोध में यह बात सामने आई है कि इससे आंंत का कैंसर भी हो सकता है. इसका खतरा महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक है.

अध्ययन के अनुसार, जो लोग प्रतिदिन 4 घंटे से अधिक घंटे के लिए टेलीविजन देखते थे वे 6 साल से अधिक समय में कोलोरेक्टल कैंसर विकसित करने के लिए पसंद करते थे, जो टीवी के सामने कम समय बिताए थे।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक अध्ययन फ्रांस के इंटरनेशनल एंजेसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी), इंपीरियल कॉलेज लंदन और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफ़ोर्ड के शोधकर्ताओं ने मिलकर किया है. इसमें यह भी पता चला है कि पुरुष टीवी देखने के दौरान शारीरिक गतिविधि बढ़ाने से कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं.

इस बीच, कैलिफोर्निया में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिकों ने साल 2017 में एक शोध में सुझाव दिया कि बहुत ज्यादा टीवी देखने से खून का थक्का जम सकता है.यह खरतनाक होता है.

शोध में शामिल किया गया पांच लाख से अधिक लोगों को 

इस नए शोध में पांच लाख से अधिक लोगों के लाइफ स्टाइल और टीवी देखने आदतों को शामिल किया गया. प्राप्त हुए आंकड़ों में पाया गया कि जो लोग टीवी के सामने कम बिताते हैं, उनमें आंत कैंसर होने की संभावना बहुत कम थी.

आईएआरसी के प्रमुख शोधकर्ता नेल्सल मर्फी ने कहा, 'पिछले शोध से पता चलता है कि टीवी देखने के अलावा अन्य आदतों जैसे धूम्रपान, पीने और स्नैकिंग के साथ जुड़ा हो सकता है, और हम जानते हैं कि इन चीजों से आंत्र कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.'

उनके मुताबिक लगातार टीवी देखने से शरीर में चर्बी बढ़ जाती है. यह हार्मोन और शरीर में मौजूद अन्य केमिकल के स्तर को प्रभावित करता है. साथ ही कई तरह के कोशिकाओं को विकास को भी रोकता है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi