S M L

स्कूल में नौकरी मांगने गई ट्रांसजेंडर से पूछा गया, क्या बच्चे पैदा कर सकती हैं?

सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (सेक्स चेंज) कराने वाली 30 साल की सुचित्रा डे के साथ स्कूल में कुछ बेहद भद्दे सवाल पूछे गए

Updated On: Jun 18, 2018 04:59 PM IST

FP Staff

0
स्कूल में नौकरी मांगने गई ट्रांसजेंडर से पूछा गया, क्या बच्चे पैदा कर सकती हैं?

सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (सेक्स चेंज) कराने वाली 30 साल की सुचित्रा डे के साथ स्कूल में कुछ बेहद भद्दे सवाल पूछे गए. कोलकाता के एक स्कूल में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने गई सुचित्रा को लग रहा था कि यहां उनसे उनकी क्वालीफिकेशंस के बारे में पूछा जाएगा. सुचित्रा के पास डबल एम.ए (जियोग्राफी और इंग्लिश) और बी.एड की डिग्री है.) लेकिन हुआ इसका एकदम उलट और शर्मनाक. उनसे सवाल पूछे गए थे कि क्या वो बच्चे पैदा कर सकती हैं, क्या उनके ब्रेस्ट असली हैं.

image source: facebook

image source: facebook

2017 में सर्जरी के बाद हिरनमय डे ने अपना नाम बदलकर सुचित्रा डे कर लिया था. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सुचित्रा ने कहा है कि मेरी शैक्षणिक योग्यता और 10 सालों का अनुभव उनके (स्कूल) लिए मायने नहीं रखता. जब उन लोगों ने मेरी तरफ देखा, तब वो सिर्फ ये देख रहे थे कि एक पुरुष अब महिला के रूप में ट्रांसफॉर्म हो चुका है. सर्जरी से पहले सुचित्रा ने कोलकाता के एक स्कूल से अपना टीचिंग करियर शुरू किया था, जहां वो आज भी पढ़ाती हैं.

image source: facebook

image source: facebook

आपको बता दें कि 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडर्स को दर्जा देते हुए उनके लिए 'थर्ड जेंडर' कैटगरी भी बनाई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में दाखिला दिया जाएगा. साथ ही वो नौकरी भी कर सकते हैं. लेकिन कोर्ट के फैसले के बावजूद लगता नहीं है कि हमारे समाज में ट्रांसजेंडर्स को देखने का नजरिया जरा भी बदला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi