S M L

वॉलमार्ट खोलेगी भारत में 50 नए स्टोर्स, एक लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

कंपनी के एक स्टोर से सीधे और परोक्ष रूप से 2000-2500 लोगों को रोजगार मिलेगा

Updated On: Mar 28, 2017 09:15 PM IST

FP Staff

0
वॉलमार्ट खोलेगी भारत में 50 नए स्टोर्स, एक लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

दुनिया में रिटेल की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट देश में 50 नए स्टोर्स खोलने की तैयारी में है. इन स्टोर्स में तकरीबन आधे स्टोर्स कंपनी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में खोलने की योजना बना रही है.

कंपनी की नजर फूड रिटेल सेक्टर पर भी है हालांकि इसके लिए अभी वह सरकार के नियमों में ढील देने का इंतजार कर रही है.

वॉलमार्ट के देश में अभी 21 स्टोर्स हैं. ये स्टोर्स बेस्ट प्राइस मॉडर्न होलसेल के नाम से चलते हैं. सूत्रों ने बताया कि वॉलमार्ट यूपी और उत्तराखंड में ज्यादा से ज्यादा स्टोर्स खोलने की तैयारी में है. इसके अलावा अमेरिकी रिटेल कंपनी महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 10-10 स्टोर्स खोलेगी.

उत्तराखंड और यूपी पर खास नजर 

वॉलमार्ट के लखनऊ में दो स्टोर्स हैं और वह यहां पर दो और स्टोर खोलने की तैयारी में है. इसके अलावा कंपनी गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, इलाहाबाद, हरिद्वार, देहरादून और हलद्वानी में दो से अधिक स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है.

कंपनी के एक स्टोर से सीधे और परोक्ष रूप से 2000-2500 लोगों को रोजगार मिलेगा. इस तरह से कंपनी यूपी और उत्तराखंड में 40,000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करेगी और पूरे देश में एक लाख से अधिक लोगों को नौकरी मिलेगी.

अभी कुछ साल पहले ही कंपनी भारती के साथ अपनी साझेदारी खत्म की है. सूत्रों का कहना है कि अलग होने के बाद कंपनी ने अपने विस्तार को कुछ समय के लिए रोक लिया था.

अब यूपी और उत्तराखंड में कंपनी को कई अवसर नजर आ रहे हैं. हालांकि यहां पर उसे रिलायंस फ्रेश और मेट्रो एजी से कॉम्पिटिशन भी मिल सकता है.

किराना उद्योग और किसानों को भी मिलेगा लाभ

वॉलमार्ट इंडिया के एक प्रतिनिधि ने टाइम्स ऑफ इंडिया के सवालों के जवाब में कहा, 'देश के प्रति हमारी प्रतिबद्धता काफी अधिक है. भारत में हम 50 नए स्टोर्स खोलकर अपनी मौजूदगी बढ़ा रहे हैं. अगले कुछ सालों में हम आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और महाराष्ट्र में अपने स्टोर्स खोलेंगे.'

उन्होंने बताया कि हमारी डेवलपमेंट टीम बीते कुछ सालों से स्टोर्स की संख्या को बढ़ा रही है और हम हजारों नौकरियां पैदा करने के प्रति आश्वस्त हैं. इस बिजनेस से हम किराना, किसानों और छोटे उद्योगों के विकास में भी सहायता करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi