S M L

हो गया खुलासा, मेडागास्कर का वोरोम्बे टाइटन दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी

लेखक जेम्स हेंसफोर्ड ने बताया कि इसका शेप मनुष्य से बड़ा है, वजन ज्यादा होने के कारण ये उड़ नहीं सकते

Updated On: Sep 27, 2018 04:52 PM IST

FP Staff

0
हो गया खुलासा, मेडागास्कर का वोरोम्बे टाइटन दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी

लगभग एक दशक तक विवाद होने के बाद एंग्लो फ्रेंच एनिमोसिटी और एच जी वेल्स नोवेला के वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे बड़े पक्षी का पता लगा लिया है. करीब 60 मिलियन वर्ष पहले मेडागास्कर के घने जंगलों में पाए जाने वाले एलिफेंट बर्ड-एपियोरनिस मैक्सीमस, दुनिया के सबसे बड़े पक्षी हुआ करते थे. करीब 1000 वर्ष पहले ये विलुप्त हो गए. इसके बाद 19वीं सदी में यूरोप के एक जूलॉजिस्ट ने बकानेरिंग की नई जाति के अंडों को लेकर शोध शुरू किया और कहा कि ये पृथ्वी के सबसे बड़े पक्षी हैं.

हालांकि बीते बुधवार को ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे बड़े पक्षी के पहेली को सुलझा लिया है. इस पक्षी का नाम वोरोम्बे टाइटन बताया जा रहा है. इसका वजन करीब 860 किलोग्राम है. जूलॉजिकल सोसाइटी ऑफ लंदन के प्रमुख लेखक जेम्स हेंसफोर्ड ने बताया कि इसका शेप मनुष्य से बड़ा है. वजन ज्यादा होने के कारण ये उड़ नहीं सकते. रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस के जनरल में प्रकाशित एक लेख में हेंसफोर्ड ने कहा था एलिफेंट बर्ड की हड्डियां दुनिया के कई हिस्सों में मिले हैं. इस पक्षियों का साइज एक मशीन की तरह था लेकिन अब इन तथ्यों को नकारते हुए टाइटन को दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कहा जा रहा है.

हालांकि हैंसफोर्ड का यह भी कहना है कि टाइटन एक अलग तरह का प्राणी है लेकिन उनका यह भी कहना है कि इसकी हड्डियां एलिफेंट बर्ड से मिलती जुलती हैं. वोरोम्बे टाइटन जब खड़ा होता है तो करीब 10 फीट का हो जाता है. मेडागास्कर की प्रकृति को संतुलित रखने के लिए इन पक्षियों का एक अहम रोल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi