S M L

VITEEE Results 2018: जल्द आ सकता है रिजल्ट, www.vit.ac.in पर करें चेक

VITEEE प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में इस साल 4 से 15 अप्रैल तक आयोजित की गयी थी

Updated On: Apr 26, 2018 09:40 AM IST

Manashjyothi Hazarika

0
VITEEE Results 2018: जल्द आ सकता है रिजल्ट, www.vit.ac.in पर करें चेक
Loading...

वेल्लोर इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (वीआईटी ) VITEEE 2018 परीक्षा का परिणाम 27 अप्रैल या उससे पहले जारी कर दिया जाएगा. परिणाम ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा. परीक्षा परिणाम की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को वीआईटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.

वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवारों को रिजल्ट वाले सेक्शन में अपने आवेदन संख्या और जन्मतिथि के आधार पर लॉग इन करना पड़ेगा. परीक्षा परिणाम में उम्मीदवारों द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त रैंक के बारे में जानकारी अंकित रहेगी. प्रवेश परीक्षा में प्राप्त रैंक की जानकारी उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी दी जाएगी. हालांकि परीक्षा में प्राप्त अंकों को किसी भी उम्मीदवार को उनके निजी मोबाइल नबंर पर नहीं भेजा जाएगा. परीक्षा प्रबंधन में जुटे अधिकारी उम्मीदवारों के प्राप्त रैंक के आधार पर उनका काउंसिलिंग और सीट आंवटन के लिए चयन करेंगे.

 महत्वपूर्ण तारीखें

इवेंट तारीख
VITEEE 2018 परीक्षा 4-15 अप्रैल
परीक्षा परिणाम जारी की तारीख 27 अप्रैल या उससे पहले
काउंसिलिंग का पहला चरण 9 से 11 मई, 2018
 

परीक्षा परिणाम कैसे देखें?

VITEEE प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में इस साल  4 से 15 अप्रैल तक आयोजित की गयी थी. परीक्षा का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दिशा निर्देशों का पालन करें-

- वीआईटी के आधिकारिक वेबसाइट (http://www.vit.ac.in) पर जाएं.

- रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

- अपनी आवेदन संख्या और जन्मतिथि को डाल कर पोर्टल पर लॉग इन करें.

- लॉग इन सफल हो जाने पर स्क्रीन पर परिणाम नजर आने लगेगा. 

VITEEE के परिणाम में निम्नलिखित जानकारियां मौजूद रहेंगी-

- उम्मीदवार का नाम

- रोल नंबर

- आवेदन संख्या

- लिंग

- प्राप्त अंक

- रैंक

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि इंस्टीच्यूट उम्मीदवारों को उनके द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंकों को डाक का किसी अन्य तरीके से नहीं भेजेगा. उम्मीदवारों के दवारा प्राप्त किया रैंक और मेरिट परीक्षा परिणाम के बगल में ही अंकित रहेगा. उम्मीदवारों को उनके द्वारा प्रप्त रैंक उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाएगा. अपने परीक्षा परिणाम की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर लॉग इन करना पड़ेगा. वहां से उन्हें पूरी जानकारी मिल सकेगी.

परीक्षा परिणाम के बाद क्या? 

परीक्षा परिणाम की घोषणा के बाद सफल उम्मीदवारों की काउंसिलिंग की जाती है. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है वो VITEEE कट ऑफ की जानकारी प्रप्त कर लें जिससे कि उन्हें पता चल सके कि उन्हें इस्टीच्यूट का कौन का कैंपस और ब्रांच मिलने जा रहा है. कट ऑफ वो अंतिम रैंक होता है जहां तक एडमिशन की अनुमति दी जाती है. 

VITEEE काउंसिलिंग सूची 

रैंक तारीख दिन
रैंक 1 - 8000 9 मई, 2018 बुधवार
रैंक 8001 - 14000 10 मई, 2018 गुरुवार
रैंक 14001 - 20000 11 मई, 2018 शुक्रवार
 

काउंसिलिंग और सीट आवंटन की प्रक्रिया 

VITEEE काउंसिलिंग एक सिंगल विंडो प्रक्रिया है और ये पहले चरण के लिए 9 से 11 मई 2018 को होने की संभावना है. उम्मीदवारों का चयन उनके द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा.

यहां पेश है VITEEE 2018 प्रवेश परीक्षा के बाद काउंसिलिंग प्रक्रिया की जानकारी-

- काउंसिलिंग फी का एडवांस में भुगतान: उम्मीदवार जिनका चयन काउंसलिंग के लिए हो गया है उन्हें एडवांस में 50 हजार रुपए काउंसिलिंग फीस के रुप में भुगतान करना पड़ेगा. जिनमें से 12 हजार रुपए काउंसिलिंग प्रोसेसिंग फीस के रुप लिए जाएंगे और ये वापस नहीं किए जाएंगे. भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के रुप में स्वीकार किए जाएंगे जो कि वीआईटी यूनिवर्सिटी के पक्ष में और वेल्लोर में देय हो.

- काउंसिलिंग में निर्धारित तारीख को व्यक्तिगत रुप से उम्मीदवार मौजूद रहें: उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए व्यक्तिगत रुप से मौजूद रहना आवश्यक है जो कि अलग अलग तारीख और सत्रों में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को काउंसिलिंग की तारीखों के बारे में एसएमएस से सूचना दी जाएगी. इसके अलावा इंस्टीच्यूट की वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी मौजूद होगी.

- दस्तावेजों का सत्यापन: उम्मीदवारों को सीट आवंटन की प्रक्रिया में तभी शामिल होने दिया जाएगा जब उनके द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों का सत्यापन हो जाएगा.

- सीटों का आवंटन: उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए उनके प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अखिल भारतीय रैंक के आधार पर ही बुलाया जाएगा. उच्च रैंक प्राप्त उम्मीदवारों को काउंसिलिंग और सीट आवंटन में प्राथमिकता दी जाएगा. काउसंलिंग के दौरान उपलब्ध सीटों की संख्या काउंसिलिंग सेंटर्स पर प्रदर्शित की जाती रहेंगी और उसी के अनुसार उम्मीदवारों को उनकी पसंद की सीट चुनने की अनुमति मिलेगी. इसके अतिरिक्त प्रत्येक दिन काउंसिलिंग के बाद वीआईटी की वेबसाइट पर प्रत्येक ब्रांच में उपलब्ध सीटों की संख्या के बारे में जानकारी दी जाएगी.

काउंसिलिंग के दौरान जमा किए जाने वाले कागजात-

- दसवीं कक्षा का बोर्ड मार्कशीट जिससे कि जन्मतिथि का सत्यापन हो सके.

- क्वालिफाइंग परीक्षा का मार्कशीट (12वीं क्लास का हॉल टिकट अगर रिजल्ट का इंतजार है).

- एससी और एसटी कैटेगरी से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए जाति प्रमाण पत्र पेश करना.

- नेटिव सर्टिफिकेट (उन उम्मीदवारों के लिए जो जम्मू कश्मीर और देश के नार्थ ईस्टर्न राज्यों से आते हैं जैसे- अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड सिक्किम और त्रिपुरा से)

- 50,000 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट जो कि वीआईट यूनिवर्सिटी के पक्ष में और वेल्लोर में देय हो.

काउंसिलिंग के दिन इसमें शामिल होने वाले उम्मीदवारों को काउंसिलिंग एडमिट कार्ड के साथ ई एडमिट कार्ड और VITEEE रिजल्ट की एक कॉपी भी साथ में रखनी चाहिए.

(आपके मन में कोई सवाल है? तो  Career 360 प्रश्न उत्तर के प्लेटफॉर्म QnA platform पर लिखें और जवाब पाएं.)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi