S M L

बढ़ता जा रहा इनसान-जानवरों में तकरार, 5 दिनों से भूखे तेंदुए को पत्थरों से कुचला

राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक बार फिर जानवर और इनसानों के बीच बढ़ते विवाद की घटना सामने आई है

FP Staff Updated On: Apr 09, 2018 02:16 PM IST

0
बढ़ता जा रहा इनसान-जानवरों में तकरार, 5 दिनों से भूखे तेंदुए को पत्थरों से कुचला

राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक बार फिर जानवर और इनसानों के बीच बढ़ते विवाद की घटना सामने आई है. जैसा की ज्यादातर होता है, यहां भी जान जानवर को गंवानी पड़ी है. 30 साल के महेश कुमार बुनकर पर तेंदुए ने हमला किया, जिसमें वो बुरी तरह जख्मी हो गए. तेंदुए के हमले से नाराज लोगों ने पीट-पीट कर तेंदुए को ही मौत के घाट उतार दिया.

बताया जा रहा है कि जिस समय महेश पर हमला हुआ. उस वक्त वो अपने घर के बाहर पानी भर रहे थे. शाहपुरा पुलिस स्टेशन के एसएचओ वीरेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि गुस्साए लोगों ने तेंदुए को पत्थरों से कुचल दिया. जिससे वो बुरी तरह जख्मी हो गया और उसकी मौत हो गई. उन्होंने कहा कि महेश को गंभीर चोटें आईं हैं और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

वहीं पोस्ट-मॉर्टम रिपोर्ट में सामने आया है कि तेंदुए ने पांच-छह दिनों से कुछ नहीं खाया था और वो शिकार की तलाश में था. वाइल्डलाइफ कंजरवेशन एक्ट के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. हालांकि गलती इनसान की थी या जानवर की ये कह पाना अभी मुश्किल है. लेकिन जिन हालातों में हमला हुआ उसे देखते हुए तेंदुए की भी गलती मालूम नहीं पड़ती है. पानी भर रहे महेश जिस मुद्रा में बैठे थ वो तेंदुए के लिए शिकार जैसे ही मालूम पड़ते हैं.

आमतौर पर तेंदुए और बाघ जैसी बड़ी बिल्लियां इनसानों से दूरी बनाकर रखती हैं. लेकिन सिमटते जंगल और बढ़ती इनसानी आबादी के चलते इनमें आयदिन तकरार की खबरें सामने आ रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi