S M L

विजय माल्या से कर्ज वसूली के लिए ब्रिटेन और भारतीय बैंक कर रहे साथ में काम

बसु ने कहा, हम यहां तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं क्योंकि सरकार समेत विभिन्न एजेंसियों ने प्रयास किये हैं.

Bhasha Updated On: Jul 06, 2018 07:29 PM IST

0
विजय माल्या से कर्ज वसूली के लिए ब्रिटेन और भारतीय बैंक कर रहे साथ में काम

भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) अरिजित बसु ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय बैंक शराब कारोबारी विजय माल्या पर बकायों की अधिक से अधिक वसूली के लिए ब्रिटेन की सरकारी एजेंसियों समेत विभिन्न एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

माल्या भारत से भाग कर ब्रिटेन में रह रहे हैं. ब्रिटेन की एक अदालत ने वहां उनकी संपत्तियों की जांच करने और उन्हें जब्त करने का अधिकार दे दिया है. बसु ने कहा, 'हम यहां तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं क्योंकि सरकार समेत विभिन्न एजेंसियों ने प्रयास किये हैं. हम कोर्ट के आदेश से काफी खुश हैं और हमें उम्मीद है इस तरह के आदेश से हम संपत्तियों को वसूल कर लेंगे.'

बसु ने कोई आंकड़ा दिये बिना कहा, 'विभिन्न देशों में कई तरह के कानून हैं जो हमें सीमा पार भी पहुंच देते हैं. हमने जो प्रयास किए उससे हमें विश्व भर में संपत्तियों को जब्त करने का अधिकार मिला. हमारे पास जो संपत्तियां हैं, हमें लगता है कि यदि पूरी वसूली नहीं भी हो पायी तब भी हमारे बकाए की ठीक- ठाक वसूली हो जाएगी.'

वकीलों और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर कर रहे काम

नीलामी की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सभी बैंक लंदन में वकील और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं कि कैसे उच्च न्यायालय के आदेश को अमल में लाया जाए.माल्या के खिलाफ देश के अंदर वसूली की कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनकी संपत्तियों की नीलामी कर बैंकों के समूह के 963 करोड़ रुपए वसूले जा चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि किंगफिशर एयरलाइंस को 13 बैंकों के समूह ने ऋण दिया था. भारतीय स्टेट बैंक की इसमें सर्वाधिक हिस्सेदारी है. ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने हाल में एक आदेश में माल्या से कर्ज वसूल के लिए भारतीय बैंकों के पक्ष में महत्वपूर्ण आदेश जारी किए. इसके तहत वसूली की कार्रवाई के लिए अधिकारी और एजेंट माल्या के लंदन स्थित ठिकानों में प्रवेश कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उचित बल प्रयोग भी कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi