S M L

विजय माल्या के लग्जरी जेट की हुई नीलामी, जानिए क्या है इसकी खासियत?

इस प्राइवेट जेट की कीमत करीब 100 मिलियन डॉलर थी क्योंकि जेट ने पिछले कई सालों से उड़ान नहीं भरी थी इसलिए इसकी नीलामी इतने कम में की गई

FP Staff Updated On: Jul 01, 2018 05:16 PM IST

0
विजय माल्या के लग्जरी जेट की हुई नीलामी, जानिए क्या है इसकी खासियत?

भगोड़े बिजनेसमैन विजय माल्या के जब्त हो चुके लग्जरी जेट को आखिरकार उसका खरीददार मिल गया है. खरीददारी की यह प्रक्रिया नीलामी के तहत हुई. साल 2016 से ही नीलामी की तीन नाकाम कोशिशों के बाद सर्विस टैक्स अथॉरिटी ने फ्लोरीडा की एक एविऐशन मैनेजमेंट सेल्स को उच्चतम बोली लगाने के बाद जेट उनके नाम कर दिया है.

जेट को खरीदने के लिए फ्लोरीडा की इस कंपनी ने 34.08 करोड़ ( 5.05 मिलियन डॉलर) की बोली लगाई थी. वहीं नीलामी की शुरुआत ही 1.9 मिलियन डॉलर से की गई थी.

इससे पूर्व नीलामी की आखिरी प्रक्रिया मार्च, 2017 में हुई थी. मुंबई एयरपोर्ट ऑपरेटर एमआइएएल (MIAL) ने बंबई हाईकोर्ट में यह मामला रखा था कि जेट को रखने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है. ऐसे में जगह का एक बहुत बड़ा हिस्सा जेट ले लेता है. ऊपर से उसे रखने और देख-रेख करने का खर्च अलग है इसलिए उसे घाटे का सामना करना पड़ रहा है. बता दें की हर रोज मुंबई एयरपोर्ट को 13 से 14 हजार का नुकसान सहना पड़ता था.

इसके बाद बंबई हाईकोर्ट ने इस जेट को बेचने के लिए साल 2018 में मामला कर्नाटक हाईकोर्ट स्थानांतरित कर दिया, क्योंकि किंगफिशर एयरलाइंस एक बेंगलुरु बेस्ड कंपनी है. कर्नाटक हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद जेट को बेचने का दबाव सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट पर ज्यादा हो गया.

गौरतलब है कि यह नीलामी कारोबारी विजय माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस पर बकाया सर्विस टैक्स की रिकवरी के तहत की गई थी. यह प्राइवेट जेट बेहद शानदार है. इसकी कीमत करीब 100 मिलियन डॉलर थी और जेट ने पिछले कई सालों से उड़ान नहीं भरी थी, जिसके चलते इसकी नीलामी इतने कम में की गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi