S M L

कश्मीर में पैलेट गन की शिकार इंशा मुश्ताक ने दी 10वीं की परीक्षा

इंशा ने अपने दो ट्यूशन टीचर को इसके लिए धन्यवाद दिया है- मुजफ्फर भट और नवीर मीर. यह दोनों इंशा को उसके घर पर ट्यूशन पढ़ाते थे

FP Staff Updated On: Nov 22, 2017 06:01 PM IST

0
कश्मीर में पैलेट गन की शिकार इंशा मुश्ताक ने दी 10वीं की परीक्षा

वह कश्मीर में 10वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम का आखिरी दिन था. शोपियां जिले में छात्र स्कूल के बाहर खड़े होकर एग्जाम पर चर्चा कर रहे थे. यह एग्जाम शुरू होने से कुछ देर पहले की बात है.

इस बीच एक छात्र जिसका नाम इंशा मुश्ताक है अपनी दोस्त से बात कर रही थी. इंशा अपने आखिरी पेपर के लिए काफी आश्वस्त थी. उसकी आंखें पतले शीशे से ढकी हुईं थीं.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पिछले साल जुलाई में शोपियां के एक गांव से 15 वर्षीय इंशा अपने घर की खिड़की से बाहर देख रही थी. इस दौरान सुरक्षा कर्मियों की पैलेट ने उसे आघात कर दिया था. पैलेट लगते ही इंशा की रंगीन दुनिया डरावने अंधेरे में तब्दील हो गई थी.

एक गोली जो घाटी को शांत करवाने में लगी हुई थी. उसने इंशा के सपनों को चूरम-चूर कर दिया. काले चश्मों में इंशा की फोटो का जिम्मेदार किसे माना जाए. इस हमले ने भीड़ को शांत करवाने के लिए घाटी में पैलेट गन के इस्तेमाल के मुद्दे को एक बार फिर गर्मा दिया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक मुख्यमंत्री ने इंशा को आंख डोनेट करने की पेशकश की थी और टॉप अलगाववादी नेताओं ने उसे गोद लेने के लिए भी कहा था.

मीडिया की चर्चाओं से परे मुश्ताक ने आगे पढ़ाई करने का फैसला किया. मुश्ताक की मेहनत पर चार-चांद मंगलवार को 10वीं के बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद लग गए.

हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए इंशा मुश्ताक ने कहा 'मेरे पेपर ठीक हो रहे हैं. मैं अपने ट्यूशन टीचर को इसके लिए धन्यवाद देना चाहती हूं.'

इंशा ने अपने दो ट्यूशन टीचर को इसके लिए धन्यवाद दिया है- मुजफ्फर भट और नवीर मीर. यह दोनों इंशा को उसके घर पर ट्यूशन पढ़ाते थे. भट एक NGO में नौकरी भी करता है. जिसका नाम नेशनल एसोसिएशन है. यह NGO नेत्रहीन बच्चों के लिए काम करता है. मीर मेडिकल प्रतिनिधि के तौर पर काम करता है. यह दोनों इंशा को बिना किसी फीस के पिछले साल दिसंबर से पढ़ा रहे हैं. इंशा ने गणित की जगह म्यूजिक लेना पसंद किया है क्योंकि हमले के बाद से उसे गणित के नंबर समझने में दिक्कत होती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi