S M L

आसमान छू रहे सब्जियों के भाव, 70 रुपए तक बिक रहा टमाटर

आम तौर पर, मॉनसून के दौरान जल्द खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतें बढ़ती हैं क्योंकि फसल खराब होते हैं, उनके भंडारण व्यवस्था की कमी होती है

Updated On: Jun 30, 2018 04:52 PM IST

FP Staff

0
आसमान छू रहे सब्जियों के भाव, 70 रुपए तक बिक रहा टमाटर

दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में कीमतें 5 गुना तक बढ़ गई हैं. टमाटर अब 70 रुपए प्रति किलो तक के भाव बिक रहा है.

वहीं, 15 दिन पहले 20 रुपए प्रति किलो के भाव से मिलने वाली शिमला मिर्च अब 100 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रही है. कारोबारियों का कहना है कीमतों में तेजी की मुख्य वजह बारिश है. दिल्ली की ही तरह मुंबई में भी सब्जियों के बढ़े दाम ने लोगों का बजट गड़बड़ कर दिया है.

बारिश से पहले ही देश के कुछ हिस्सों में जल्द खराब होने वाली सब्जी की कीमतें बढ़ रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी में, टमाटर 50-70 रुपए प्रति किलो पर बिक रहा है और अन्य हरी सब्जियों के दाम भी ऊंचे चल रहे हैं. आलू और प्याज 30 रुपए प्रति किलो के दायरे में हैं.

आम तौर पर, मॉनसून के दौरान जल्द खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतें बढ़ती हैं क्योंकि फसल खराब होते हैं, उनके भंडारण व्यवस्था की कमी होती है, उन्हें एक से दूसरी जगह ले जाने में दिक्कत होती है.

शुक्रवार को केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि केंद्र ने राज्य सरकारों को जल्द खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतों पर करीबी निगाह रखने के लिए कहा है क्योंकि इनकी कीमतें जुलाई-नवंबर में बढ़ जाती हैं.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA
Firstpost Hindi