S M L

Vayu Shakti 2019: वायु सेना ने पोकरण में दिखाई ताकत, किया युद्धाभ्यास

भारतीय वायुसेना की ओर से भारत-पाकिस्तान सीमा के पास युद्धाभ्यास आयोजित किया गया.

Updated On: Feb 16, 2019 08:04 PM IST

FP Staff

0
Vayu Shakti 2019: वायु सेना ने पोकरण में दिखाई ताकत, किया युद्धाभ्यास

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भी देश की सेना में हौसला बरकरार है. इसका अंदाजा वायु सेना के शक्ति प्रदर्शन से लगाया जा सकता है. वायुशक्ति 2019 के तहत वायु सेना ने राजस्थान में अभ्यास किया. इस दौरान भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ और सचिन तेंदुलकर मौजूद रहे.

भारतीय वायुसेना की ओर से भारत-पाकिस्तान सीमा के पास जैसलमेर के पोकरण स्थित चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में देश का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास (फायर पावर डेमोंस्ट्रेशन) वायुशक्ति-2019 शोकेस आयोजित किया गया.

सेना ने दिन, शाम और रात तीनों ही परिस्थितियों में अपनी शक्ति का समायोजन दिखाया. वहीं युद्धाभ्यास वायुशक्ति 2019 से पहले गुरूवार को आयोजित युद्धाभ्यास रिहर्सल में सतह से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल ने पहली बार किसी निशाने को भेदा. आकाश के साथ हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का भी परीक्षण किया गया. युद्धाभ्यास में पहली बार मिग-29 विमान का हवा से सतह पर प्रहार देखने को मिला.

रिपोर्ट्स के मुताबिक वायुशक्ति 2019 में 130 से ज्यादा लड़ाकू विमान शामिल हुए हैं. सेना के इस शक्ति प्रदर्शन के जरिए बमों, मिसाइलों, लड़ाकू विमानों और हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल कर हवा से हवा और हवा से जमीन पर वार करने का अभ्यास किया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi