S M L

बंगाल: सरस्वती पूजा न होने देने के खिलाफ सड़क पर छात्र, सांप्रदायिक तनाव

दिसंबर में नबी दिवस को लेकर हुए विवाद के बाद स्कूल बंद करना पड़ा था.

FP Staff Updated On: Feb 01, 2017 10:30 AM IST

0
बंगाल: सरस्वती पूजा न होने देने के खिलाफ सड़क पर छात्र, सांप्रदायिक तनाव

पश्चिम बंगाल में एक स्कूल में सरस्वती पूजा और नबी दिवस जैसे आयोजनों को लेकर विवाद के कारण सांप्रदायिक तनाव की स्थिति बन गई है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, मंगलवार को हावड़ा जिले के तेहट्टा हाई स्कूल के 100 से अधिक छात्रों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 6 पर मार्च निकाला. ये छात्र दो महीने से बंद स्कूल को खोलने और स्कूल में सरस्वती पूजा मनाए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. इन छात्रों के साथ इलाके के अन्य लोग भी थे. यह प्रदर्शन हिंसक हो गया और पुलिस पर पत्थर फेंके गए जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया. आंसू गैस भी छोड़ी गई. कुछ पुलिसवालों को छोटी-मोटी चोट भी आई.

यह स्कूल दिसंबर से ही बंद है. दिसंबर में नबी दिवस को लेकर हुए विवाद के बाद से इसे बंद करना पड़ा था. इंडिया टुडे की खबर के अनुसार कुछ छात्र स्कूल में पैगंबर मुहम्मद की जन्मतिथि 'नबी दिवस' मनाना चाहते थे. इजाजत न मिलने के बाद सांप्रदायिक तनाव का माहौल बना था जिसके बाद से सरकारी आदेश से स्कूल को बंद कर दिया गया था.

सरस्वती पूजा के आयोजन को लेकर विवाद के बाद स्थिति और तनावपूर्ण हो गई है. जहां कुछ छात्र स्कूल में इस आयोजन की मांग कर रहे हैं, तो वहीं दूसरे पक्ष का कहना है कि जब नबी दिवस की इजाजत नहीं दी गई तो सरस्वती पूजा की इजाजत कैसे दी जाएगी.

तनाव के कारण दो महीने से स्कूल में पढ़ाई-लिखाई नहीं हो पाई है. बीच में स्कूल सिर्फ एक बार हफ्ते भर के लिए खुला था जब कुछ परीक्षाओं के नतीजे घोषित किए गए थे. स्कूल में करीब 2000 छात्र-छात्राएं हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi