S M L

दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित है पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी

वाराणसी के बाद दूसरा स्थान गुरुग्राम का है और फिर तीसरे नंबर पर दिल्ली है

Updated On: Nov 11, 2017 07:08 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित है पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी

प्रदूषण को लेकर पूरे विश्व में चर्चा हो रही है. जबकि पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत में प्रदूषण का बढ़ता स्तर सुर्खियां बटोर रहा है. उत्तर भारत में मुख्य रूप से दिल्ली में वायु के प्रदूषित होने पर हम सब चिंतित हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हवा दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित है.

दरअसल, स्वच्छ भारत अभियान को देश भर में व्यापक बना रहे पीएम मोदी के ही लोकसभा सीट में प्रदूषण बेलगाम है. CPCB की इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी टॉप पर है.

CPCB द्वारा जारी की गई प्रदूषण संबंधी रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में वाराणसी के बाद दूसरा स्थान गुरुग्राम का है और फिर तीसरे नंबर पर दिल्ली है. इस लिस्ट में वाराणसी 491वें स्थान पर है वहीं गुरुग्राम 480, दिल्ली 468, लखनऊ 462 और कानपुर 461वें स्थान पर है.

इधर, प्रदूषण की जद में उत्तर भारत के कई शहर और भी हैं. धुंध की वजह से लगभग 64 ट्रेनें अनियमित हुई हैं जबकि 14 ट्रेनों के चलने के समय में बदलाव किया गया है.

स्मॉग की वजह से सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार भी धीमी हुई हैं. कई जगह रोड एक्सिडेंट के भी मामले सामने आए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदूषण को कम करने के लिए हर संभव उपाय करने से वे पीछे नहीं हटेंगे.

वहीं, दिल्ली-NCR में जहरीले स्मॉग के असर को कम करने के लिए हेलीकॉप्टर से बौछार के बारे में विचार किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी इसे लेकर मीटिंग कर रहे हैं और स्थिति बेहतर नहीं होने पर इसके लिए प्रयास की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi