S M L

वॉट्सएप ग्रुप एडमिन हो जाए सचेत, अफवाह फैलाया तो होगी कड़ी कार्रवाई

ग्रुप में किसी भी भ्रमित करने वाले पोस्ट पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के साथ ही ग्रुप एडमिन पर भी एफआईआर दर्ज की जाएगी

Updated On: Apr 20, 2017 11:34 PM IST

Bhasha

0
वॉट्सएप ग्रुप एडमिन हो जाए सचेत, अफवाह फैलाया तो होगी कड़ी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश पुलिस ने सोशल मीडिया और वॉट्सएप ग्रुपों पर भ्रमित करने वाली खबरों और अफवाहों पर लगाम कसने के लिए तैयारी कर ली गई है.

इसके चलते वाराणसी के डीएम और एसएसपी ने एक संयुक्त आदेश जारी कर हिदायत दी है कि सोशल मीडिया और वॉट्सएप पर ग्रुप चलाने वाले एडमिन सचेत रहें.

गलत तथ्य मिलनें पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई

उनके ग्रुप में किसी भी भ्रमित करने वाले तथ्य या अफवाह फैलाने वाली पोस्ट पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के साथ ही ग्रुप एडमिन पर भी एफआईआर दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़े- मेरठ में लगे पोस्टर, कश्मीरियों को यूपी छोड़ने की धमकी

जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्रा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अत्यंत महत्वपूर्ण है साथ ही सोशल मीडिया पर स्वतंत्रता के साथ ही जिम्मेदारी भी जरूरी है.

ग्रुप एडमिन ग्रुप के सभी सदस्यों को जानता हो

आदेश में कहा गया है कि एडमिन वही बने जो ग्रुप की पूरी जिम्मेदारी उठाने में समर्थ हो. साथ ही ग्रुप के सभी सदस्यों को जानता हो. कोई सदस्य गलत बयान, बिना पुष्टि के समाचार जो अफवाह बन जाए, पोस्ट करता है तो एडमिन ऐसे सदस्य को फौरन ग्रुप से हटाए.

अफवाह और भ्रमित करने वाले तथ्य पोस्ट होने पर फौरन सम्बधित थाने को सूचित करे. ग्रुप एडमिन के कार्रवाई न करने पर उन्हें भी इसका दोषी माना जाएगा. ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi