S M L

BHU में पहली बार हुई महिला चीफ प्रॉक्टर की नियुक्ति

बीएचयू में पिछले दिनों छात्राओं की सुरक्षा को लेकर हुए बवाल के बाद पहली बार महिला चीफ प्रॉक्टर की नियुक्ति की गई

Updated On: Sep 28, 2017 03:32 PM IST

FP Staff

0
BHU में पहली बार हुई  महिला चीफ प्रॉक्टर की नियुक्ति

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में पिछले दिनों छात्राओं की सुरक्षा को लेकर हुए बवाल के बाद पहली बार महिला चीफ प्रॉक्टर की नियुक्ति की गई है. इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की प्रोफसर रोयना सिंह को ओएन सिंह की जगह नया चीफ प्रॉक्टर बनाया गया है.

कौन है पहली महिला चीफ प्रॉक्टर?

रोयना सिंह बीएचयू की पहली महिला चीफ प्रॉक्टर हैं.  23 सितंबर की रात सुरक्षा की मांग को लेकर धरने पर बैठीं छात्राओं पर पुलिस लाठीचार्ज के बाद बुधवार को चीफ प्रॉक्टर ओएन सिंह ने इस्तीफा दे दिया था. ओएन सिंह ने पूरे घटनाक्रम की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दिया था. इसके बाद प्रो महेंद्रनाथ सिंह को प्रभारी चीफ प्रॉक्टर बनाया गया था.

इससे पहले बुधवार शाम साढ़े 6 बजे कुलपति प्रो गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने त्रिवेणी महिला छात्रावास पहुंचे और उनकी समस्याएं सुनीं.

उन्होंने छात्राओं को उनकी प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया. साथ ही सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से की गई कार्रवाई की जानकारी भी दी.

कुलपति ने छात्राओं को क्या बताया?

कुलपति ने छात्राओं को बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से महिला शिक्षकों और बाहर की सदस्यों वाली एक समिति का गठन पहले ही किया गया है. इसमें मीडिया एवं सामाजिक संगठनों की महिलाएं शामिल हैं. ये समिति महिला छात्रावासों में जाकर उनकी समस्याओं को सुनती हैं. उनका निस्तारण भी करती हैं. इसमें छात्रावास स्तर पर छात्राओं के प्रतिनिधि को भी शामिल किए जाने का निर्णय किया गया है.

उन्होंने बताया कि मुख्य द्वार सहित अन्य जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाया जा रहा है. महिला सुरक्षाकर्मियों की भी तैनाती की जा रही है. कैंपस में जहां स्ट्रीट लाइट ख़राब थी उसे ठीक कर दिया है. कुलपति ने बताया कि यूनिवर्सिटी कैंपस में सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नई योजना बनायी जा रही है.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi