S M L

वाजपेयी सरकार की उपलब्धियां स्कूलों में पढ़ाएगी राजस्थान सरकार

शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने इस बारे में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-अजमेर को लिखा है

Updated On: Aug 23, 2018 04:41 PM IST

Bhasha

0
वाजपेयी सरकार की उपलब्धियां स्कूलों में पढ़ाएगी राजस्थान सरकार
Loading...

राजस्थान की बीजेपी सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को स्कूली कोर्स में शामिल करना चाहती है. इन्हें अगले स्कूली सेशन से किताबों में शामिल किया जा सकता है.

शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने इस बारे में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-अजमेर को लिखा है. बोर्ड से कहा गया है कि वह इस बारे में जानकारियां चुन कर उसे कोर्स में शामिल करे.

देवनानी ने कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों और बदलावों को स्कूली कोर्स में शामिल किया जाएगा. मैंने बोर्ड को इस बारे में काम शुरू करने का निर्देश दिया है.’

उन्होंने कहा कि करगिल युद्ध और पोकरण में एटमी टेस्ट के दौरान प्रभावी नेतृत्व के साथ सर्व शिक्षा अभियान और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जैसे कार्यक्रमों की जानकारी छात्रों को मिलनी चाहिए जिनसे देश आगे बढ़ा.

उन्होंने कहा कि इसका निर्देश 18 अगस्त को दिए गए हैं. विशेषज्ञों की एक समिति इस पर काम करेगी. देवनानी ने कहा कि इसके अलावा हर जिले की चुनिंदा लाइब्रेरी में वाजपेयी की जीवनी उपलब्ध कराने पर भी विचार हो रहा है. वाजपेयी का 16 अगस्त को नई दिल्ली में निधन हो गया था.

उल्लेखनीय है कि मौजूदा बीजेपी सरकार के बीते चार साल के दौरान स्कूली कोर्स में कुछ बदलाव हुए हैं और महाराणा प्रताप सहित अनेक भारतीय हस्तियों से जुड़ी जानकारी उसमें शामिल की गई है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi