S M L

उत्तराखंड के मदरसों ने कहा, नहीं लगाएंगे पीएम मोदी की तस्वीर

उत्तराखंड के मदरसों को पीएम मोदी की तस्वीर लगाने का फरमान, मदरसों ने इस्लाम का हवाला देते हुए तस्वीर लगाने से इनकार किया

Updated On: Jan 05, 2018 05:45 PM IST

FP Staff

0
उत्तराखंड के मदरसों ने कहा, नहीं लगाएंगे पीएम मोदी की तस्वीर

देहरादून में मदरसों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाने से इनकार कर दिया है. उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को उनके परिसर में प्रधानमंत्री की तस्वीर लगाने का निर्देश जारी किया था. यह सरकारी निर्देश बीते साल स्वतंत्रता दिवस के कुछ ही दिन बाद जारी किए गए थे.

निर्देश में कहा गया था कि शिक्षण संस्थान पीएम मोदी का विजन अपनाते हुए भारत को 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का संकल्प लें और प्रधानमंत्री की तस्वीर अपने परिसर में लगाएं.

साथ ही सरकारी मशीनरियों से भी यह भी कहा गया है कि वो सुनिश्चित करें कि आदेश का पालन हो रहा है या नहीं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, उत्तराखंड मदरसा एजुकेशन बोर्ड के डिप्टी रजिस्ट्रार ने बताया, मदरसा के अलग-अलग सदस्यों ने निर्देश मानने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि मदरसों में फोटो लगाना इस्लाम में कबूल नहीं है. यह निर्देश इस्लाम की धारणाओं के खिलाफ है.

प्रदेश सरकार की ओर से निर्देश जारी होने के कुछ दिन बाद राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों ने यह फैसला किया कि पीएम मोदी की फोटो हर हाल में मदरसों में लगे.

इस फैसले के बारे में रुढ़की स्थित एक मदरसे के शिक्षक एहसान साहेब ने कहा, प्रदेश सरकार का निर्देश मानना संभव नहीं है, क्योंकि यह हमारे धार्मिक उसूलों के खिलाफ है. उन्होंने कहा, इससे मदरसों को सियासी रंग देने की कोशिश की जा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi