S M L

यूपी में तूफान से तबाही, 35 की मौत, ताजमहल का पिलर भी टूटा

भयंकर आंधी-तूफ़ान के साथ बारिश हुई और 40 मिनट तक ओले गिरते रहे, 80 प्रतिशत फसल बरबाद

Updated On: Apr 12, 2018 10:51 AM IST

FP Staff

0
यूपी में तूफान से तबाही, 35 की मौत, ताजमहल का पिलर भी टूटा

बुधवार देर शाम आई आंधी-तूफान और ओला गिरने में ब्रज क्षेत्र में 15 लोगों की मौत हो गई, वहीं 24 से ज्यादा लोग घायल हो गए. आंधी-तूफान ने पूरे मंडल में जमकर तबाही मचाई. भयंकर तूफान और आंधी का असर ताजमहल पर भी दिखा. ताजमहल के गेट के दो गुलदस्ता पिलर धाराशाई हो गए. भीमनगरी का मंच भी गिर गया. शाहगंज में मस्जिद की मीनार भी गिरी.

रिपोर्ट के मुताबिक भयंकर आंधी-तूफ़ान में करीब 35 मिलीमीटर बारिश हुई और 40 मिनट तक ओले गिरते रहे. भयंकर तूफान से शहर से लेकर देहात तक सैकड़ों पेड़, होर्डिंग, टीनशेड, खंभे उखड़ गए. कई जगह मकान और दीवारें ढह गईं. आगरा आठ, मथुरा में चार और फिरोजाबाद में लोगों की मौत हो गई.

पूरे प्रदेश में 130 किमी की गति से हवाएं चलीं जिससे 80 फीसदी फसल बरबाद हो गई हैं. ब्रज इलाके में कुल 16 लोगों की मौत हुई है जबकि पूरे प्रदेश में 35 लोगों के मरने की आशंका है.

प्रेम की अमर निशानी ताजमहल के दो गेटों की मीनारें गिरने के साथ मुख्य स्मारक को भी नुकसान पहुंचा है. तूफान में दो दर्जन से अधिक लोग जख्मी हुए हैं. बवंडर में करोड़ों रुपए की हानि की भी सूचना है. वहीं, कई इलाके पानी में डूब गए. गेहूं की 80 फीसदी तक फसल नष्ट हो गई.

आगरा मंडल में शाम 7.30 बजे के करीब एकाएक बिजली गड़गड़ाने के साथ काले बादल घिरने लगे. तूफान इतना तेज था कि कुछ ही समय में खतरनाक हो गया. लोग संभल पाते, तब तक ओलावृष्टि और भारी बारिश होने लगी. चंद मिनट में ही बवंडर पूरे ब्रज में फैल गया.

बता दें यूपी के मौसम में आए बदलाव और आंधी-तूफान का कहर देखने को मिला. आंधी-तूफान से सूबे में अब तक 35 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. राजस्व विभाग के निर्देश पर आंधी-तूफान से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है. आंधी-तूफान से पीड़ित लोगों को सरकार ने तत्काल मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi