S M L

ड्राइवरों की नींद भगाने के लिए आगरा एक्सप्रेसवे पर पिलाई जाएगी चाय

मुसाफिरों की सुरक्षा के लिए यूपीईआईडीए ने रिकॉर्ड 22 महीनों में 9 पुलिस थाने बनाए हैं. मुसाफिर सुरक्षित यात्रा का आनंद ले सकें इसके लिए डायल-100 पुलिस इंटरसेप्टर और एंबुलेंस की भी तैनाती की जाएगी

Updated On: Jan 20, 2018 05:47 PM IST

FP Staff

0
ड्राइवरों की नींद भगाने के लिए आगरा एक्सप्रेसवे पर पिलाई जाएगी चाय

यूपी एक्प्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीईआईडीए) एक अच्छी पहल शुरू करने जा रहा है. अथॉरिटी रात में चलने वाले बस और ट्रक ड्राइवरों को एक कप चाय पिलाएगा, ताकि उन्हें नींद से दूर रखा जा सके. हालांकि इसके लिए उन्हें कीमत भी चुकानी पड़ेगी लेकिन यह वसूली डायरेक्ट नहीं होगी.

दरअसल, गाड़ियां एक्सप्रेसवे पर जैसे ही चलेंगी, उनसे टोल टैक्स वसूला जाएगा. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स तय कर दिया है. इसमें 3.3 किमी की वह हवाई पट्टी भी शामिल है जिसे डिफेंस के जंगी जहाज इमरजेंसी में इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया, टोल रेट गाड़ी-गाड़ी पर निर्भर करेगा और यह दोनों ओर से आने-जाने वाली गाड़ियों पर एकसमान लागू होगा. तय रेट के मुताबिक कार, जीप, वैन और हल्के वाहनों को जहां 570 रुपए चुकाने होंगे तो हल्के कमर्शियल वाहनों या मिनी बसों को 905 रुपए देने होंगे.

बस और ट्रक के लिए यह दर 1,815 रुपए है. कंस्ट्रक्शन में लगने वाली भारी मशीनों और 3 से 6 चक्का वाली गाड़ियों के लिए 2,785 रुपए देने होंगे तो 7 चक्का से ऊपर वाली गाड़ियों के लिए 3,575 रुपए टैक्स देने होंगे. अधिकारी ने कहा, दोनों साइड से टोल टैक्स एक समान होगा लेकिन गाड़ियां जितनी दूरी तय करेंगी उसी हिसाब से वसूला जाएगा.

364 किमी के लिए 390 रु किराया

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस से लखनऊ-कानपुर-आगरा नेशनल हाइवे का टोल ज्यादा होने को सही बताते हुए यूपीईआईडीए के एक अधिकारी ने कहा कि नेशनव हाइवे की दूरी 364 किमी है जबकि टोल मात्र 390 रुपए लिया जाता है. जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे की दूरी सिर्फ 302 है लेकिन इसपर चलना इकोनॉमिकल है क्योंकि तेल बचने के साथ समय की भी बचत होती है.

माननीयों को छूट

यूपी सरकार ने कुछ खास गणमान्यों को टोल टैक्स से छूट दी है, जैसे कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक, जज और पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोग. टोल टैक्स पर फैसला पिछले हफ्ते एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया.

जंगी जहाज भर चुके हैं उड़ान

एयरफोर्स ने एक्सप्रेसवे पर जंगी जहाजों के टेकऑफ और लैंडिंग का टेस्ट कर लिया है. इन जहाजों में मिराज, सुखोई-30, एमआईजी सी-130जे के अलावा मिलिटरी ट्रांसपोर्ट वाला चार इंजन का सुपर हरकुलस भी शामिल है.

एक्सप्रेसवे पर बने 9 पुलिस थाने

एक्सप्रेसवे पर चलने वाले मुसाफिरों की सुरक्षा के लिए यूपीईआईडीए ने रिकॉर्ड 22 महीनों में 9 पुलिस थाने बनाए हैं. मुसाफिर सुरक्षित यात्रा का आनंद ले सकें इसके लिए डायल-100 पुलिस इंटरसेप्टर और एंबुलेंस की भी तैनाती की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi