विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

उत्तर प्रदेश: PHC/CHC पर तैनात किए जाएंगे 2800 आयुष चिकित्सक

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा, 'लोक सेवा आयोग से चयनित होकर आए 2065 डॉक्टरों की तैनाती की प्रक्रिया जल्दी पूरी कर ली जाएगी. साथ ही 1000 एमबीबीएस डाक्टरों की भी कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती की जाएगी'

Bhasha Updated On: Nov 08, 2017 03:41 PM IST

0
उत्तर प्रदेश: PHC/CHC पर तैनात किए जाएंगे 2800 आयुष चिकित्सक

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने का बड़ा फैसला किया है. प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए आयुर्वेद के 2800 कार्यरत चिकित्सकों को सी.एच.सी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) और पी.एच.सी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) पर तैनात किया जाएगा. यूपी के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि मौजूदा सरकार जब सत्ता में आई, तो उस समय 7500 डॉक्टरों की कमी थी. राज्य सरकार ने अथक प्रयास कर के पिछले सात महीने में चार हजार डॉक्टरों की कमी पूरी की है. उन्होंने कहा, 'सरकार चाहती है कि हर जगह डॉक्टर उपलब्ध हों. इस दिशा में प्राथमिकता वाले जनपदों में डॉक्टरों की कमी पहले दूर की जा रही है.'

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘लोक सेवा आयोग से 2065 डॉक्टर चयनित होकर आए हैं. उनकी तैनाती की प्रक्रिया जल्दी पूरी कर ली जाएगी. 1000 एमबीबीएस डाक्टरों को कॉन्ट्रैक्ट पर नियुक्त किया जाएगा’. उन्होंने कहा कि किराए पर चलने वाले आयुर्वेदिक अस्पताल बंद कर उनके चिकित्सकों को पी.एच.सी/सी.एच.सी पर तैनात किया जाएगा.

उन्होंने यह भी कहा कि आयुष चिकित्सक मरीजों को सामान्य बीमारियों के लिए 15 एलोपैथिक दवाएं दे सकेंगे. इसके लिए जरूरत के अनुसार उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi