S M L

दिव्यांगों के लिए खुशखबरी! एक लाख तक का कर्ज माफ करेगी योगी सरकार

राजभर ने कहा कि पिछड़ा वर्ग और दलित वर्ग में अति पिछड़ा और अति दलित की नई श्रेणी बनाने की भी कवायद की जा रही है.

Updated On: Apr 30, 2017 09:51 PM IST

Bhasha

0
दिव्यांगों के लिए खुशखबरी! एक लाख तक का कर्ज माफ करेगी योगी सरकार

यूपी सरकार दिव्यांगों का एक लाख रुपए तक का कर्ज माफ करेगी. यह घोषणा उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं विकलांग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने रविवार को की. साथ ही उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग और दलित वर्ग में अति पिछड़ा और अति दलित की नई श्रेणी बनाने की कवायद की जा रही है.

दिव्यांगों के हित में सरकार ने उठाए क्या खास कदम?

राजभर ने संवाददाताओं से बातचीत में सरकार के दिव्यांगों के प्रति किए गए वादे को याद दिलाया. उन्होंने कहा कि किसानों की तरह दिव्यांगों का भी एक लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दिव्यांगों के हित में सरकार ने कुछ और कदम भी उठाए हैं. सरकार अब दिव्यांगों में इच्छुक लोगों को एक लाख रुपए तक का कर्ज भी देगी.

राजभर ने कहा कि योगी सरकार दलित और पिछड़े वर्ग की उपेक्षित जातियों को न्याय दिलाने के लिए विशेष पहल करने जा रही है. पिछड़ा वर्ग में अति पिछड़ा वर्ग के नाम से एक नई श्रेणी बनाई जाएगी. साथ ही अति पिछड़ा वर्ग को पिछड़े वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण में से 18 फीसदी आरक्षण की सुविधा दी जाएगी.

अति दलित वर्ग के लिए बनेगी नई श्रेणी

उन्होंने कहा कि इसी तरह दलित वर्ग में भी अति दलित वर्ग की नई श्रेणी बनेगी. अति दलित वर्ग को साढ़े 22 प्रतिशत आरक्षण में 15 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. सरकार ये दोनों श्रेणियां बनाने की तैयारी कर रही है.

राजभर ने बताया कि प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग को जिस तरह स्कॉलरशिप मिल रही है. उसी तर्ज पर सरकार पिछड़े वर्ग के सभी छात्र-छात्राओ को स्कॉलरशिप दिलाने की कवायद कर रही है.

मंत्री ने जानकारी दी कि सरकार ने दिव्यांगों का पेंशन 300 से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है. इसके साथ ही दिव्यागों की समस्याओं के समाधान के लिए हर महीने के दूसरे बुधवार को समाधान दिवस आयोजित किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi