S M L

कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कर योगी बोले- यूपी में विकास दौड़ रहा है

इसी के साथ मुख्यमंत्री समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित 1001 गरीब, आदिवासी समाज की कन्याओं के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में भी शामिल हुए

Updated On: Jul 07, 2018 06:28 PM IST

Bhasha

0
कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कर योगी बोले- यूपी में विकास दौड़ रहा है

शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद में 478.29 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इसी के साथ उन्होंने 111.61 करोड़ रुपए की नौ परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया. इस मौके पर योगी ने कहा कि राज्य में विकास दौड़ रहा है. जिससे लोगों के जीवन का स्तर ऊंचा हुआ है और लोगों में खुशहाली बढ़ी है.

इसी के साथ मुख्यमंत्री समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित 1001 गरीब, आदिवासी समाज की कन्याओं के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में भी शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने विवाह वेदी पर बैठे 1001 जोड़ों को आशीर्वाद दिया और मंच पर प्रतीक स्वरूप सात वैवाहिक जोड़ों को प्रमाणपत्र दिया. इन जोड़ों में अल्पसंख्यक समुदाय के जोडे़ भी शामिल थे. इसके अलावा उन्होंने अन्य लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास प्रमाण पत्र भी वितरित किए.

सोनभद्र पर है प्रधानमंत्री मोदी की नजर

उन्होंने कहा कि सोनभद्र एकमात्र आदिवासी बहुल जनपद है, इसलिए प्रधानमंत्री की इस पर विशेष निगाह है. योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप यहां ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य हो रहे हैं. उन्होंने ग्रामीण आवास की चर्चा करते हुए कहा कि जहां पिछली समाजवादी पार्टी के शासन ने पूरे कार्यकाल के दौरान कुल 63,000 आवास आवंटित किए थे. वहीं हमने 8,85,000 आवास एक साल में आवंटित कर दिए हैं. जिसमें से 22,000 अकेले सोनभद्र को मिले हैं.

उन्होंने कहा कि हमने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सभी आवासों में प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय और जहां तक बिजली लाइन पहुंची हो वहां तब बिजली कनेक्शन उपलब्ध हो. और जहां बिजली कनेक्शन संभव नहीं है वहां सौर लाइट से रोशनी उपलब्ध कराई जाए.

मुख्यमंत्री योगी ने सामूहिक विवाह की चर्चा करते हुए कहा कि दहेज जैसे दानव से बचने के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन होते रहना चाहिए. जिसमें समाज के सभी तबके के लोगों को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेकर पुण्य का भागी बनना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi