live
S M L

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने भारत को बताया सहयोगी

भारत-अमेरिका रिश्तों खासतौर पर रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर विस्तार से चर्चा की

Updated On: Apr 18, 2017 09:10 PM IST

Bhasha

0
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने भारत को बताया सहयोगी

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच.आर मैकमास्टर ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोवाल के साथ मुलाकात कर भारत को अहम रक्षा सहयोगी बताया और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के महत्व पर जोर दिया.

बैठक के बाद अमेरिकी दूतावास ने प्रेस के लिए बयान में कहा, ‘दोनों पक्षों ने रक्षा और आतंकवाद विरोधी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने जैसे साझा हितों के मुद्दों के साथ ही विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की.’

बयान में कहा गया, ‘एनएसए मैकमास्टर ने भारत-अमेरिका के सामरिक रिश्तों पर जोर दिया और भारत के एक प्रमुख रक्षा सहयोगी होने की पुष्टि की.’ इसमें बैठकों को ‘उत्पादक’ बताया गया.

ट्रंप सरकार आने के बाद अमेरिकी एनएसए का यह पहला दौरा है

अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के कार्यभार संभालने के बाद किसी सर्वोच्च अधिकारी के तौर पर वहां के एनएसए का यह पहला दौरा है. मैकमास्टर ने विदेश सचिव एस जयशंकर से भी मुलाकात की.

बयान में कहा गया, ‘यह दौरा क्षेत्रीय विचार विमर्श का हिस्सा है जिस दौरान एनएसए काबुल और इस्लामाबाद में भी रूके थे.’

प्रधानमंत्री के साथ अमेरिकी एनएसए की बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने रक्षा और आतंकवाद के खिलाफ सहयोग समेत अहम द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की.

प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस मुलाकात के दौरान डोवाल, जयशंकर और कई दूसरे अहम अधिकारी भी मौजूद थे.

सूत्रों ने कहा कि इससे पहले मैकमास्टर ने डोवाल के साथ भारत-अमेरिका रिश्तों खासतौर पर रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर विस्तार से चर्चा की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi