S M L

H-1B वीजा नियम सख्त करेगा US, भारतीयों की बढ़ेगी मुश्किल

अमेरिका की इस नीति से मजदूरों और अकुशल श्रमिकों को फायदा हो सकता है

FP Staff Updated On: Dec 25, 2017 07:41 PM IST

0
H-1B वीजा नियम सख्त करेगा US, भारतीयों की बढ़ेगी मुश्किल

भारतीयों के लिए अमेरिका जाकर नौकरी करना धीरे-धीरे मुश्किल होता जा रहा है. अमेरिकी सरकार H-1B वीजा के नियमों को और कड़ा बनाने की तैयारी कर चुकी है. बताया जा रहा है कि ओबामा प्रशासन के समय शुरू किए गए उन नियमों को ट्रंप सरकार बदलने पर विचार कर रही है जिनमें H-1B वीजा धारकों के पति या पत्नी को अमेरिका में काम करने की अनुमति थी.

नए नियमों के लागू हो जाने के बाद H-1B वीजा पर अमेरिका में पति या पत्नी के लिए नौकरी करना बेहद मुश्किल हो जाएगा. इस फैसले से हजारों भारतीय और उनके परिवार प्रभावित होंगे.

ओबामा प्रशासन में लागू इन नियमों के मुताबिक, 2015 से H-1B वीजाधारकों के पति या पत्नी H-4 आश्रित वीजा के तहत अमेरिका में नौकरी कर सकते हैं. अब अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग (DHS) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि H-1B वीजाधारकों के पति या पत्नी के लिए H-4 वीजा नियम खत्म करने का प्रस्ताव है.

इस नीति से मजदूरों और अकुशल श्रमिकों को होगा फायदा

अमेरिकन इमिग्रेशन लॉयर्स एसोसिएशन के प्रमुख विलियम स्टॉक ने कहा कि नया नियम पहले से रह रहे लोगों पर लागू होगा. फिलहाल नए वीजा आवेदकों को इसमें राहत होगी.

गृह सुरक्षा विभाग का कहना है कि नई नीति से धोखाधड़ी रुकेगी और सिर्फ योग्य H-1B वीजा धारक ही अमेरिका में रह पाएंगे. इससे वीजा धोखाधड़ी और वीजा का दुरुपयोग कम होगा.

हालांकि, अमेरिका की इस नीति से मजदूरों और अकुशल श्रमिकों को फायदा हो सकता है. H-1B वीजा के नियमों में बदलाव के प्रस्ताव को स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप मिनिस्ट्री जल्द ही यूनियन कैबिनेट के सामने रखेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi