S M L

RBI गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा, वित्त मंत्री के बयान के बाद बनाया पद से हटने का मन

केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच तनाव की खबरों के बीच सीएनबीसी टीवी-18 की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि उर्जित पटेल इस्तीफे का मन बना चुके हैं

Updated On: Oct 31, 2018 10:19 AM IST

FP Staff

0
RBI गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा, वित्त मंत्री के बयान के बाद बनाया पद से हटने का मन
Loading...

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच तनाव की खबरों के बीच सीएनबीसी टीवी-18 की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि उर्जित पटेल इस्तीफे का मन बना चुके हैं. केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच अनबन और उसके बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली के बयान के बाद दरार बढ़ गई है.

न्यूज 18 के मुताबिक किसी भी आपात स्थिति से निपटने और मामले को सुलझाने के लिए सरकार ने आरबीआई के साथ आरबीआई एक्ट के सेक्शन 7 के तहत बातचीत की शुरुआत भी की है. इसके तहत सरकार आरबीआई को जनहित के मामले में दिशा निर्देश जारी कर सकता है.

सीएनबीसी टीवी-18 के हवाले से कहा जा रहा है कि इस मुद्दे पर सरकार और पीएमओ से प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की गई लेकिन कोई जानकारी हासिल नहीं हो सकी.

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने एक कार्यक्रम के दौरान आरबीआई की आलोचना की थी. उनका बयान तब आया था जब कई मीडिया रिपोर्ट्स में सरकार और आरबीआई के बीच कड़वाहट भरे संबंधों की बात उछली थी.

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ने कहा था कि सरकार अगर आरबीआई के कामकाज में दखल देती है तो ये नुकसानदायक हो सकता है. इस पर वित्त मंत्री जेटली ने कहा था कि जब 2008 से 2014 के बीच बैंक मनमाने ढंग से कर्ज दे रहे थे तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी अनदेखी की.

वित्तमंत्री के इस बयान से पहले ही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि सरकार इस बात से नाराज है कि आरबीआई ने केंद्र सरकार के साथ कड़वाहट भरे संबंधों की बात क्यों उजागर की. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से खबर आई थी कि आरबीआई के कुछ सीनियर अधिकारियों ने कहा था कि सरकार को इस बात का डर है कि इससे निवेशकों के बीच देश की छवि खराब होगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi