S M L

UP TET 2017 का एडमिट कार्ड जारी, 15 अक्टूबर को होगी परीक्षा

लिंक पर क्लिक कर हासिल कर सकते हैं एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ जन्मतिथि भी भरना होगा. अंत में सब्मिट बटन पर क्लिक करें

Updated On: Oct 06, 2017 02:58 PM IST

FP Staff

0
UP TET 2017 का एडमिट कार्ड जारी, 15 अक्टूबर को होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. यह परीक्षा 15 अक्टूबर को होने वाली है. कैंडिडेट अपने एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in से ऑनलाइन प्राप्‍त कर सकते हैं. 15 अक्टूबर को 10 से 12.30 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर और 2.30 से 5 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

जिन कैंडिडेट को UP TET का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है, वे इसके लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (http://upbasiceduboard.gov.in) के होमपेज पर जाएं. यहां आपको दो लिंक मिलेंगे, इसमें से क्लिक हेयर फॉर यूपी टीईटी पर क्लिक करें. क्लिक करने पर नया वेबपेज खुलेगा. यहां आपको UPTET Admit Card 2017 का लिंक दिखाई देगा. इस लिंक पर क्लिक करें, इसके साथ रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ जन्मतिथि भरें. अंत में सब्मिट बटन पर क्लिक करें. यहां क्लिक करने पर आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा, अब इसका प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें.

एग्‍जाम का पैटर्न

परीक्षा में दो प्रश्‍नपत्र होंगे. पहला पेपर एक कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षकों के लिए और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8वीं के शिक्षकों के लिए होगा. परीक्षा में बहुविकल्‍पीय (ऑब्‍जेक्टिव) प्रश्‍न पूछे जाएंगे. आपको बता दें कि पिछले दिनों यूपी में शिक्षामित्रों का समायोजन सुप्रीम कोर्ट की तरफ से निरस्त किए जाने के बाद टीईटी परीक्षा शिक्षामित्रों के लिए पास करनी जरूरी हो गई है.

इस बार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 15,08,410 कैंडिडेट ने पंजीकरण कराया था. इसमें से प्राथमिक स्तर के लिए 3,64,078 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 6,45,269 कैंडिडेट ने आवेदन किया. जांच के बाद निरस्‍त हुए आवेदन पत्रों के बाद प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए क्रमश: 3,49,192 और 6,27,568 आवेदन योग्‍य पाए गए. इस तरह कुल 976760 अभ्यर्थी अर्ह पाए गए.

उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया सितंबर महीने में ही समाप्त हो गई थी. 15 अक्टूबर को परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगा, जिसकी जानकारी आपके एडमिट कार्ड पर दी गई होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi