S M L

UPSC-2017 सेंकेंड टॉपर अनु कुमारी बनेंगी 'बेटी बचाओ' आंदोलन की ब्रांड एंबेसडर

हरियाणा की मंत्री कविता जैन ने अनु को बधाई देते हुए कहा कि वो अपनी इस कामयाबी से लड़कियों के प्रति लोगों की सोच में बदलाव के लिए एक प्रेरणा के रूप में उभरी हैं

Updated On: Apr 29, 2018 10:47 AM IST

Bhasha

0
UPSC-2017 सेंकेंड टॉपर अनु कुमारी बनेंगी 'बेटी बचाओ' आंदोलन की ब्रांड एंबेसडर

सिविल सेवा परीक्षा- 2017 में दूसरा स्थान हासिल करने वाली अनु कुमारी को हरियाणा के सोनीपत जिला में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनेंगी.

राज्य की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने अनु और उनके परिवार के सदस्यों को बधाई देते हुए इस बात का ऐलान किया. शनिवार को उन्होंने कहा कि अनु लड़कियों के प्रति लोगों की सोच में बदलाव के लिए एक प्रेरणा के रूप में उभरी हैं.

कविता जैन ने एक बयान में कहा कि अनु की इस महत्वपूर्ण सफलता ने ऐसे लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया है जो कन्या भ्रूण हत्या करते हैं.

यूपीएससी 2017 के रिजल्ट में देश भर में पाया दूसरा स्थान

शुक्रवार को जारी हुए यूपीएससी 2017 के रिजल्ट में सोनीपत की रहने वाली अनु कुमारी ने दूसरा स्थान हासिल किया था. लड़कियों में अनु टॉपर हैं.

अनु कुमारी शादीशुदा महिला हैं. उन्होंने एक समर्पित मां होते हुए न सिर्फ घरेलू जिम्मेदारियों को पूरा किया बल्कि अपने अध्ययन के लिए हर दिन 10 से 12 घंटे का समय भी निकाला. अनु ने बताया कि जिस गांव में मैं अपनी परीक्षा के लिए तैयारी कर रही थी, वहां अखबार भी नहीं आता था. मैंने ऑनलाइन कॉन्टेंट का सहारा लेकर तैयारी की.

अपने सफलता के मंत्र को साझा करते हुए अनु ने कहा कि जीवन में कुछ हासिल करने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति का होना जरूरी है और यदि आप ऐसा करने में सक्षम हैं, तो कुछ भी आपको सफल होने से रोक नहीं सकता है. उन्होंने कहा कि आईएएस अधिकारी बनने के बाद देश में महिलाओं की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी.

यूपीएससी परीक्षा में पहला रैंक प्राप्त करने वाले तेलंगाना के दुरिशेट्टी अनुदीप की तरह ही अनु ने भी अपनी तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. अनु ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से फिजिक्स (भौतिकी) की पढ़ाई की है. वो नागपुर के आईएमटी से एमबीए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi