S M L

4 साल के बेटे की मां हैं UPSC 2017 में सेकेंड रैंक पाने वाली अनु

हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली अनु ने यूपीएससी 2017 परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया है, महिलाओं की रैंकिंग में वो पहले स्थान पर हैं

FP Staff Updated On: Apr 28, 2018 11:43 AM IST

0
4 साल के बेटे की मां हैं UPSC 2017 में सेकेंड रैंक पाने वाली अनु

यूपीएससी परीक्षा 2017 का परिणाम घोषित हो गया है. सफलता प्राप्त करने वालों में कई ऐसे भी नाम हैं जिनकी मेहनत और कर्मठता किसी मिसाल से कम नहीं. इस प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षा में हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली अनु कुमारी ने अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ दिए हैं. 4 साल के बेटे की मां अनु कुमारी ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर पूरे देश में दूसरा स्थान हासिल किया है. महिलाओं में उनकी रैंकिंग पहली है.

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, अनु ने यह सफलता अपने दूसरे प्रयास में हासिल किया है. पहली बार वह मात्र एक नंबर से यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर पाईं थीं.

एक समर्पित मां होते हुए अनु कुमारी ने न सिर्फ घरेलू जिम्मेदारियों को पूरा किया बल्कि अपने अध्ययन के लिए हर दिन 10 से 12 घंटे का समय भी निकाला. अनु ने बताया कि जिस गांव में मैं अपनी परीक्षा के लिए तैयारी कर रही थी, वहां अखबार भी नहीं आता था. मैंने ऑनलाइन कॉन्टेंट का सहारा लेकर तैयारी की.

अपने सफलता के मंत्र को साझा करते हुए अनु कहती है कि जीवन में कुछ हासिल करने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति का होना जरूरी है और यदि आप ऐसा करने में सक्षम हैं, तो कुछ भी आपको सफल होने से रोक नहीं सकता है. उन्होंने कहा कि आईएएस अधिकारी बनने के बाद देश में महिलाओं की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी.

यूपीएससी परीक्षा में पहला रैंक प्राप्त करने वाले तेलंगाना के दुरिशेट्टी अनुदीप की तरह ही अनु ने भी अपनी तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. अनु ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से फिजिक्स (भौतिकी) की पढ़ाई की है. वो नागपुर के आईएमटी से एमबीए हैं.

अनु की सफलता पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर बधाई दी और कहा कि उम्मीद है कि हरियाणा की लड़कियां उनकी सफलता से प्रेरणा लेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi