S M L

दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनवाएगी योगी सरकार, 36,000 करोड़ होगी लागत

इसकी लंबाई 600 किलोमीटर होगी और ये एक्सप्रेसवे प्रयागराज को यूपी के पश्चिमी जिलों से जोड़ेगा

Updated On: Jan 30, 2019 01:25 PM IST

FP Staff

0
दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनवाएगी योगी सरकार, 36,000 करोड़ होगी लागत

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दुनिया के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे के निर्माण को मंजूरी दे दी है. प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के दौरान अपने मंत्रिमंडल के साथ मंगलवार को यहां पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 36,000 करोड़ के गंगा एक्सप्रेसवे को मंजूरी दी है.

इसे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे कहा जा रहा है. इसकी लंबाई 600 किलोमीटर होगी और ये एक्सप्रेसवे प्रयागराज को यूपी के पश्चिमी जिलों से जोड़ेगा.

सीएम योगी ने मेले में स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (आईसीसीसी) में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया सेंटर में मौजूद पत्रकारों को बताया कि कैबिनेट ने 600 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण को मंजूरी दी है. ये एक्सप्रेसवे मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज आएगा.

इस एक्सप्रेसवे के लिए लगभग 6,556 हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी. फोर लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे का छह लेन तक विस्तार किया जा सकेगा. इस पर लगभग 36,000 करोड़ रुपए खर्च आने की संभावना है.

योगी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे से प्रयागराज का पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बेहतर संपर्क स्थापित हो सकेगा.

इसके अलावा योगी ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में बुंदेलखंड के विकास के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को भी सैद्धांतिक सहमति दी गई है. यह एक्सप्रेसवे लगभग 296 किलोमीटर लंबा होगा और जिस पर 8,864 करोड़ रुपए खर्च होंगे और 3641 हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी. वहां भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई प्रारंभ हो चुकी है. मंत्रिमंडल की सहमति से आगे की प्रक्रिया तेज हो सकेगी.

योगी आदित्यनाथ ने बताया कि बुंदेलखंड के विकास के प्रति माननीय प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में डिफेंस कोरिडोर की जो घोषणा की, उसका केंद्र बुंदेलखंड बनने जा रहा है.

उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का गोरखपुर लिंक लगभग 91 किलोमीटर का है. यह आजमगढ़ और अंबेडकरनगर की सीमा से होकर गुजरेगा. 5,555 करोड़ रुपये की लागत से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के इस लिंक पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. इस पर भी मंत्रिमंडल ने सहमति दी है.

(एजेंसी के इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi