S M L

हिंसा के बाद म्यामांर से 87,000 रोहिंग्या मुसलमान शरणार्थी पहुंचे बांग्लादेश: संयुक्त राष्ट्र

म्यामांर में 25 अगस्त से हिंसा फैलने के बाद से वहां कुल 87,000 शरणार्थी बांग्लादेश पहुंचे हैं जिनमें ज्यादातर रोहिंग्या हैं

Updated On: Sep 04, 2017 06:41 PM IST

Bhasha

0
हिंसा के बाद म्यामांर से 87,000 रोहिंग्या मुसलमान शरणार्थी पहुंचे बांग्लादेश: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को कहा कि म्यामांर में 25 अगस्त से हिंसा फैलने के बाद से वहां कुल 87 हजार शरणार्थी बांग्लादेश पहुंचे हैं, जिनमें ज्यादातर रोहिंग्या हैं. संघर्ष के बीच हजारों मुस्लिम अल्पसंख्यक इस बौद्ध बहुल राष्ट्र से भाग कर बांग्लादेश की सीमा पर पहुंच गए हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट में कहा कि करीब 20 हजार लोग बांग्लादेश और म्यामांर के पश्चिमी प्रांत राखाइन की सीमा पर पहुंचे हैं. वे बांग्लादेश में घुसने के इंतजार कर रहे हैं.

बंग्लादेश की सीमा पर फंसे हैं हजारों रोहिंग्या मुसलमान 

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) ने बुधवार को बताया कि म्यांमार के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में बीते 5 सालों से लगातार हिंसा बढ़ रही है. जिससे बचने के लिए हजारों रोहिंग्या मुसलमान बांग्लादेश भाग रहे हैं, लेकिन सीमा पर फंसे हैं. उधर, बांग्लादेश में दस दिन पहले शुरु हुई नए दौर की हिंसा के बाद उसने अपनी सीमा पर पाबंदियां बढ़ा दी है.

एक बांग्लादेश सीमा प्रहरी ने कहा कि हिंसा के बाद उन्हें रोक पाना मुश्किल हो रहा है. पहचान गुप्त रखने की शर्त पर  कहा कि ‘ये पिछली बार से ज्यादा हैं’. उसका इशारा पिछले साल अक्तूबर में हिंसा भड़कने के बाद म्यामांर से आनेवाले शरणार्थियों की संख्या की ओर था.

IOM ने कहा है कि ये अनुमान लगाना मुश्किल है कि बांग्लादेश और म्यांमार की सीमा पर कितने लोग फंसे हैं लेकिन ये पक्का है कि यहां हजारों लोग हैं. बांग्लादेश ने रोहिंग्या मुस्लिमों के अपने देश में घुसने पर रोक लगा दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi