S M L

यूपीः दसवीं और 12वीं टॉपर्स के नाम पर बनेंगी सड़कें

हाई स्कूल के 10 तथा इण्टरमीडिएट के कुल 14 छात्रों को चिन्हित कर उनके गांव के सम्पर्क मार्गों के निर्माण की स्वीकृति दी गई है

Updated On: Jan 13, 2018 03:45 PM IST

Bhasha

0
यूपीः दसवीं और 12वीं टॉपर्स के नाम पर बनेंगी सड़कें

यूपी के छात्रों के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दसवीं और 12वीं में टॉप करनेवाले छात्रों के नाम पर उनके गांव में सड़क बनाए जाएंगे. यह घोषणा शुक्रवार को स्वामी विवेकानन्द की 155वीं जयंती के अवसर पर यूपी सरकार ने की.

जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले मेधावी छात्रों के नाम पर, उनके गांवों के सम्पर्क मार्गों का नाम रखने का निर्णय किया है. यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि अन्य छात्रों को मेधावी छात्रों से प्रेरणा मिले.

इस निर्णय की जानकारी देते हुए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि प्रदेश सरकार ने राज्य की हाई स्कूल तथा इण्टरमीडिएट परीक्षा में उच्च स्थान पाने वाले मेधावियों के गावं को चिन्हित कर कार्य-योजना बना ली है.

पहले चरण में 24 छात्रों के नाम पर बन रही है सड़कें 

उन्होंने बताया कि अब तक हाई स्कूल के 10 तथा इण्टरमीडिएट के कुल 14 विद्यार्थियों को चिन्हित कर उनके गांव के सम्पर्क मार्गों के निर्माण की स्वीकृति दे दी गई है. सभी टॉपरों के गावं के संपर्क मार्ग जल्द बनाए जाएंगे. यह प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी.

उन्होंने समाज के सभी वर्गों से अपील की कि देश तथा प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में नाम रोशन करने वाली हस्तियों के नाम उनके पूरे परिचय के साथ प्रस्तुत करें, ताकि प्रदेश सरकार उनकी गावों की सड़कों का कायाकल्प कर उसे विकास की मुख्यधारा से जोड़ सकें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi