S M L

'यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना': तोहफे में 'लोहे' के गहने, दुल्हनें पहुंचीं कलेक्ट्रेट

ग्रेटर नोएडा में इसी योजना के तहत बाल-बच्चेदार लोगों के शादी करने की खबर भी है

FP Staff Updated On: Mar 05, 2018 03:36 PM IST

0
'यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना': तोहफे में 'लोहे' के गहने, दुल्हनें पहुंचीं कलेक्ट्रेट

उत्तर प्रदेश सरकार की सामूहिक विवाह करवाने वाली 'मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना' के नाम पर दो फर्जीवाड़े सामने आए हैं. एक फर्जीवाड़ा शादी करने वाले जोड़ों की तरफ से हुआ दूसरी घटना में सामूहिक विवाह करवाने वालों की ओर से हुई गड़बड़ी हुई.

औरैया

उत्तर प्रदेश के औरैया में इसी योजना के तहत 55 शादियां हुईं. इनमें से 25 ने शादी में फर्जीवाड़े का आरोप लगाया है. आरोप है कि इन लोगों को शादी में चांदी बताकर लोहे के गहने पकड़ा दिए गए. जिले के डीएम ने मामले की जांच करवाने की बात कही है. मगर आरोप लगाने वाले इससे संतुष्ट नहीं है. आरोप ये भी है कि शादी में 35,000 दिए जाने का वादा किया गया था. लेकिन इसमें से भी व्यवस्था के नाम पर 15,000 रुपए काट लिए गए.

ग्रेटर नोएडा

आरोप है कि सामुहिक विवाह में मिलने वाले तोहफों, गहनों के लिए 11 जोड़ों ने दोबारा शादी की. इस योजना में शादी करने वाले हर जोड़े को 20,000 रुपए गहने और कुछ तोहफे मिलने थे. इनके चक्कर में 11 जोड़ों ने दोबारा शादी कर ली. न्यूज़ 18 के मुताबिक इनमें से 3 जोड़ों के बच्चे भी है. एक व्यक्ति के दो बच्चे हैं. मामला सामने आने के बाद जांच के आदेश दिए गए हैं. 24 फरवरी को हुई इस शादी में कुल 66 जोड़े शामिल हुए थे. इसका मकसद गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी करवाना था मगर इसका कुछ लोगों ने गलत फायदा उठाया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi