S M L

UP में मदरसे के बच्चे अब पहनेंगे पैंट-शर्ट, सरकार जल्द जारी करेगी एडवाइजरी

इससे पहले मदरसों के पाठ्यक्रम को योगी सरकार बदल चुकी है. मदरसों में एनसीईआरटी की किताबें पढाई जानी अनिवार्य की गई है

FP Staff Updated On: Jul 04, 2018 11:36 AM IST

0
UP में मदरसे के बच्चे अब पहनेंगे पैंट-शर्ट, सरकार जल्द जारी करेगी एडवाइजरी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मदरसों को लेकर एक और नया फैसला लेने जा रही है. इस फैसले के अनुसार मदरसों में भी स्कूलों की तरह ही ड्रेस कोड तय कर दिया जाएगा. मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को कुर्ते-पैजामे की जगह पैंट-शर्ट पहनना होगा.

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे अब जल्द ही कुर्ते-पैजामे की जगह पैंट-शर्ट पहनते हुए नजर आएंगे. उन्होंने कहा कि आमतौर पर मदरसों में बच्चे उंचे कुर्ते-पैजामे पहनकर आते हैं, जिससे उनकी एक धर्म विशेष की पहचान होती है. इसे खत्म करने की जरुरत है. मदरसों के बच्चे भी स्कूल के बच्चों की तरह पैंट-शर्ट या किसी अन्य नए ड्रेस कोड में नजर आएंगे. इसको लेकर सरकार जल्द ही फैसला लेगी.

मोहसिन रजा ने कहा कि सरकार इस विषय को लेकर गंभीर है. एक खास तरह के कुर्ते-पैजामे पहने से बच्चों में एक खास धर्म की पहचान दिखाई देती है. जिससे उनमे हीन भावना पैदा होती है. इसलिए सरकार चाहती है कि वे भी मुख्यधारा से जुड़ें और विकास में भागीदार बनें.

मालूम हो कि इससे पहले मदरसों के पाठ्यक्रम को योगी सरकार बदल चुकी है. मदरसों में एनसीईआरटी की किताबें पढाई जानी अनिवार्य की गई है. पाठ्यक्रम में गणित हिंदी और इंग्लिश को भी लागू किया जा चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi