S M L

UP: BJP के लिए चुनाव प्रचार की इच्छा जताने वाले DG होमगार्ड को भर्ती घोटाले में नोटिस जारी

इससे पहले 21 अगस्त को भी होमगार्ड्स भर्ती घोटाला मामले में सूर्य कुमार शुक्ला को नोटिस जारी हुआ था लेकिन उनकी तरफ से इस बारे में कोई जवाब नहीं आया

Updated On: Aug 29, 2018 01:41 PM IST

FP Staff

0
UP: BJP के लिए चुनाव प्रचार की इच्छा जताने वाले DG होमगार्ड को भर्ती घोटाले में नोटिस जारी

उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स के महानिदेशक सूर्य कुमार शुक्ला को होमगार्ड्स जवानों की भर्ती में हुई धांधली मामले में नोटिस जारी किया गया है. ये वहीं हैं जिन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करने की इच्छा जताई थी.

इससे पहले 21 अगस्त को भी होमगार्ड्स भर्ती घोटाला मामले में सूर्य कुमार शुक्ला को नोटिस जारी हुआ था लेकिन उनकी तरफ से इस बारे में कोई जवाब नहीं आया, जिसके बाद एक बार फिर उन्हें नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है. सूर्य कुमार शुक्ला 31 अगस्त 2018 को रिटायर हो रहे हैं.

पत्र लिखकर होमगार्ड्स की चयन प्रक्रिया पर उठाया गया था सवाल

संयुक्त सचिव सत्येंद्र कुमार सचिव ने एक पत्र के माध्यम से इलाहाबाद में होमगार्ड्स जवानों के चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे. जांच में यह पता चला था कि 12 जनवरी 2016 के शासनादेश के मुताबिक किसी भी मंडलीय या क्षेत्रीय कमान्डेंट के खिलाफ अगर कोई भी जांच चल रही है या फिर उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है तो वह चयन समिति का हिस्सा नहीं हो सकता.

महानिदेशक होमगार्ड्स के पास यह अधिकार है कि वह दागी अफसरों की जगह किसी अन्य अधिकारी को नियुक्त कर सकते हैं. लेकिन भर्ती प्रक्रिया के समय कुछ पसंदीदा अधिकारियों की नियुक्ति चयन समिति में की गई थी.

इसके अलावा चयन प्रक्रिया पर अग्रिम आदेश के बावजूद कुछ होमगार्ड के जवानों को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया. यह भी कहा गया है कि होमगार्ड्स मुख्यालय ने सरकार के आदेश की अनदेखी करते हुए काम किया. सूर्य कुमार शुक्ला को पहली नोटिस 21 अगस्त को भेजी गई थी, जिसमें उनसे तुरंत जवाब देने को कहा गया था. लेकिन अभी तक उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया है, जिसके बाद सरकार की तरफ से उन्हें फिर नोटिस जारी किया गया है.

बता दें कि पिछले दिनों ही आईपीएस सूर्य कुमार शुक्ला ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बीजेपी के लिए प्रचार करने और रिटायरमेंट के बाद आयोगों में खाली पदों पर नियुक्ति करने का आग्रह किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi