विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

नवविवाहित जोड़ों को शगुन में कंडोम और गर्भनिरोधक देगी यूपी सरकार

नवविवाहित जोड़ों को ये फ्री किट आशा वर्कर्स देंगी

FP Staff Updated On: Jul 06, 2017 07:43 PM IST

0
नवविवाहित जोड़ों को शगुन में कंडोम और गर्भनिरोधक देगी यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य के नवविवाहित जोड़ों को शगुन के रूप में एक फ्री किट मिलेगी जिसमें कंडोम और गर्भनिरोधक होंगे. राज्य सरकार ने ये फैसला केंद्र सरकार की पहल मिशन विकास परिवार के तहत लिया है. ये योजना आगामी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर शुरू की जाएगी.

नवविवाहित जोड़ों को ये फ्री किट आशा वर्कर्स देंगी. परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए आशा वर्कर्स घर-घर जाकर नवविवाहित जोड़े को किट देंगी, जिसमें कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां मिलेंगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक शगुन की इस किट में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा. इस पत्र का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए सचेत करने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश का फर्टिलिटी रेट (3.3) भारत के सभी राज्यों में सबसे ज्यादा है. करीब 11 जिलों में तो ये 4 के भी पार है. यूपी के साथ बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आसाम और झारखंड में देश की आबादी का कुल 28 प्रतिशत हिस्सा है.

मिशन परिवार विकास इन हाई फर्टिलिटी रेट वाले सात राज्यों के 145 जिलों में लॉन्च किया जाएगा. इस कार्यक्रम के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि नई पहल की इस किट में कंडोम और गर्भनिरोधक के अलावा एक तौलिया, कुछ रुमाल, एक नेल-कटर, एक कंघी, और एक आईना भी होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi