S M L

यूपी सरकार मनाएगी हर साल 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस

अगले साल 24 जनवरी से इस आयोजन का सिलसिला शुरू होगा

Bhasha Updated On: May 02, 2017 06:00 PM IST

0
यूपी सरकार मनाएगी हर साल 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस

उत्तर प्रदेश सरकार अब हर साल 24 जनवरी को ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ मनाएगी. इस मौके पर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों और परंपराओं को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.

राज्य सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि पूर्व में उत्तर प्रदेश का नाम यूनाइटेड प्राविंस था. चौबीस जनवरी 1950 को संशोधन करते हुए देश के सबसे बड़े सूबे का नाम उत्तर प्रदेश किया गया.

यूपी सरकार ने  निर्णय लिया है कि हर 24 जनवरी को ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ मनाया जाए. इसके लिए एक समिति बनाई जाएगी, जिसमें संस्कृति विभाग और पर्यटन विभाग भी शामिल होंगे.

Sidharth Nath Singh

सिद्धार्थनाथ सिंह

सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश दिवस को सिर्फ प्रदेश में ही नहीं, बल्कि प्रदेश के बाहर भी मनाया जाएगा. इसमें खासतौर से उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों को प्रमुखता से बढ़ावा दिया जाएगा. साथ ही नई पीढ़ी को प्रदेश के नए विकास के परिवेश से जोड़ने का कार्यक्रम किया जाएगा.

महाराष्ट्र में बसे उत्तर भारतीय मनाते हैं यूपी दिवस

इस दिवस के आयोजन की रूपरेखा तैयार करने और तैयारियों के लिये मंत्रियों तथा अधिकारियों की एक समिति गठित की जाएगी. अगले साल 24 जनवरी से इस आयोजन का सिलसिला शुरू होगा.

एक अधिकारी ने बताया कि अगले साल 24 जनवरी को लखनऊ में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री और राज्यपाल शिरकत करेंगे.

मालूम हो कि राज्यपाल राम नाईक ने वर्ष 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से 24 जनवरी 2015 को यूपी दिवस के तौर पर मनाने का आग्रह किया था. उनका कहना था कि महाराष्ट्र में बसे उत्तर भारतीय यूपी दिवस मनाते हैं मगर उत्तर प्रदेश में ही इसे नहीं मनाया जाता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi