S M L

UP सरकार ने मानव पशु संघर्ष को SDRF की आपदा सूची में डालने को दी मंजूरी

हाल के एक आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने जानवर और इंसान के बीच संघर्ष को राज्य आपदा मोचन कोष के तहत आपदाओं की सूची में लाने को मंजूरी दी है

Bhasha Updated On: Aug 05, 2018 05:16 PM IST

0
UP सरकार ने मानव पशु संघर्ष को SDRF की आपदा सूची में डालने को दी मंजूरी

संभवत: अपने तरह के पहले कदम के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने जानवर और इंसान के बीच संघर्ष जैसी घटनाओं के दौरान बेहतर समन्वय एवं राहत सुनिश्चित करने के लिए, ऐसी घटनाओं को राज्य आपदा मोचन कोष के तहत आपदाओं की सूची में लाने को सैद्धांतिक मंजूरी दी है.

हाल के एक आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने जानवर और इंसान के बीच संघर्ष को राज्य आपदा मोचन कोष के तहत आपदाओं की सूची में लाने को मंजूरी दी है और शीघ्र ही इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे.

दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के क्षेत्रीय निदेशक रमेश पांडे ने पीटीआई भाषा को बताया कि जब ऐसे संघर्ष सामने आते हैं तब ऐसे कदम तीव्र राहत, जागरुकता और पुलिस सहयोग में मदद पहुंचायेंगे. उस स्थिति के लिए उपयुक्त दिशानिर्देश होंगे जब जंगली जानवर रिहाइशी क्षेत्र में पहुंच जाते हैं.

विश्व वन्यजीव कोष के अनुसार राज्य में पिछले दो साल में इंसानों और बाघों के बीच संघर्ष के 98 मामले सामने आए हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के पिछले तीन सालों में केवल बाघों के हमलों में सात लोगों की जान चली गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi