S M L

यूपी: इस स्कूल के एक कमरे में पढ़ते हैं सभी क्लास के छात्र, पढ़ाने के लिए केवल एक शिक्षक

अगर आधारभूत जरूरतों की बात की जाए तो इस स्कूल में पीने के पानी और टॉयलेट की कोई व्यवस्था नहीं है

FP Staff Updated On: Jul 22, 2018 01:58 PM IST

0
यूपी: इस स्कूल के एक कमरे में पढ़ते हैं सभी क्लास के छात्र, पढ़ाने के लिए केवल एक शिक्षक

यूपी के फैजाबाद जिले में एक अनोखा स्कूल लोगों की चर्चा का विषय बना हुआ है. इस पूरे स्कूल में पहली से आठवीं क्लास तक के बच्चे एक ही कमरे में पढ़ते हैं और उन्हें पढ़ाने के लिए केवल एक ही शिक्षक है. इसके अलावा अगर आधारभूत जरूरतों की बात की जाए तो इस स्कूल में पीने का पानी, पंखे और टॉयलेट की कोई व्यवस्था नहीं है.

स्कूल की जर्जर इमारत में कुल 55 छात्र हैं और इसकी दीवारों पर सालों से पेंट नहीं हुआ है. आधे से ज्यादा ब्लैकबोर्ड टूटा हुआ है और चारों तरफ गंदगी फैली है.

स्कूल शिक्षक मुकेश कुमार यादव ने बताया कि कुल 55 छात्र यहां पढ़ने आते हैं, इन सभी छात्रों को एक ही कमरे में पढ़ाया जाता है क्योंकि बाकी के कमरे जर्जर हालत में हैं. स्कूल में टॉयलेट, पंखे और पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है.

जब मुकेश से पूछा गया कि इतनी समस्याओं के बावजूद स्कूल कैसे चल रहा है तो उन्होंने कहा कि उनका काम स्कूल के बच्चों को हर हालत में शिक्षा देना है. मुकेश ने बताया कि स्कूल की हालत को सुधारने के लिए उन्होंने कई अधिकारियों के दरवाजे पर दस्तक दी लेकिन किसी ने उनकी बात नहीं सुनी.

मुकेश ने यह भी बताया कि स्कूल के चारो ओर दीवार न होने की वजह से कई बार जानवर भी आ जाते हैं. ऐसे माहौल में लगातार छात्रों को पढ़ाया जाना मुश्किल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi