S M L

यूपी विधानसभा चुनाव नतीजे: बीजेपी ने ऐसे हथियाई यूपी की सत्ता

बीजेपी ने 10,344 व्हाट्सएप्प ग्रुप से 15 लाख लोगों तक पहुंच बनाई

FP Staff Updated On: Mar 15, 2017 07:49 AM IST

0
यूपी विधानसभा चुनाव नतीजे: बीजेपी ने ऐसे हथियाई यूपी की सत्ता

यूपी में बीजेपी की जीत ने विरोधियों को पस्त कर दिया. 403 विधानसभा सीटों में से 325 पर खिला कमल. लेकिन इस जीत के पीछे बीजेपी की कुशल रणनीति और पार्टी कार्यकर्ताओं की मेहनत है. उसी का नतीजा है कि करीब 15 साल बाद बीजेपी यूपी की सत्ता पर दोबारा विराजमान हो रही है.

बीजेपी ने यूपी में पब्लिक मीटिंग्स के लिए करीब 10,344 व्हाट्सएप्प ग्रुप्स बनाए थे. पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधा जुड़ने के लिए बीजेपी ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल में कोई कसर नहीं छोड़ी.

मनीकंट्रोल के अनुसार बीजेपी ने करीब 1.80 करोड़ लोगों को बीजेपी की सदस्यता दिलवाई थी. पार्टी के खाते में इन 1.13 लाख सदस्यों ने नाम, पता और बूथ की सही जानकारी रखी गई थी.

पिछले एक साल में 67,605 एक्टिव मेंबर्स का रजिस्ट्रेशन किया गया. जो कि बीते साल से दोगुना है.

पार्टी ने मंडल स्तर पर करीब 75,428 कार्यकर्ताओं को ट्रेंड किया गया था. वहीं जिला स्तर पर पार्टी प्रचार के लिए करीब 13,676 कार्यकर्ताओं को ट्रेंड किया गया था.

Bjp Up Narendra Modi

वहीं कम्यूनिकेशन प्रचार की बात करें तो बीजेपी ने इसमें भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. करीब-करीब हर अखबार, टीवी चैनल और पब्लिकेशन में पार्टी के विज्ञापन छापे गए. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एड एजेंसी से टाई अप किया जिनका काम लोगों में पॉलिटिकल मैसेज देना था.

सोशल मीडिया पर पूरा फोकस

कमल मेला, वीडियो वैन और मोटरसाइकिल रैली ने भी पार्टी की जीत में अहम भूमिका निभाई. इससे बीजेपी की आम वोटर्स के बीच सीधी पहुंच बनी और पार्टी को इससे बढ़ावा मिला.

वहीं सोशल मीडिया पर बीजेपी ने 10,344 व्हाट्सएप्प ग्रुप से 15 लाख लोगों तक पहुंच बनाई. सोशल मीडिया पर प्रचार करने के लिए बीजेपी ने 5,031 कार्यकर्ताओं को स्पेशल ट्रेनिंग भी दी.

Narendra Modi bjp

परिवर्तन यात्रा ने भी लोगों को बीजेपी से सीधा जोड़ा. पार्टी ने चार अलग-अलग दिशाओं से परिवर्तन यात्रा की शुरूआत की थी. जो 75 जिलों से होती हुई गुजरी. इस यात्रा ने 403 विधानसभा सीटों के लिए 8,138 किलोमीटर की दूरी तय की. वहीं 233 छोटी-बड़ी पब्लिक मीटिंग्स और 2,537 वेलकम मीटिंग्स की.

यूपी के मन की बात से भी बीजेपी ने प्रचार किया. 75 वीडियो रथ से यूपी के मन की बात ली गई. इस मुहिम में 40 लाख लोगों ने हिस्सा लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi