S M L

एक्सप्रेस-वे, इकनॉमिक कॉरिडोर से आएगा उत्तर प्रदेश में विकास: योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि फोर लेन वाली सड़कें बनाने से औद्योगिकीकरण की संभावनाएं बनेंगी

Updated On: Sep 27, 2017 06:57 PM IST

Bhasha

0
एक्सप्रेस-वे, इकनॉमिक कॉरिडोर से आएगा उत्तर प्रदेश में विकास: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार नए एक्सप्रेस-वे और इकनॉमिक कॉरिडोर बनाकर रोजगार के नए दरवाजे खोलने जा रही है.

योगी ने कहा कि प्रदेश में मूलभूत ढांचे के विकास के लिए जल्द ही अनेक परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश में सड़कों से जुड़ी परियोजनाएं आ रही हैं. पूर्वांचल के विकास के लिए एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा, जो गाजीपुर और बलिया तक पहुंचेगा.

इसमें अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर के लिए तीन लिंक होगे. इसके अलावा गोरखपुर-खजनी मार्ग को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र तक फोर लेन से जोड़ा जाएगा. बाद में इसे बढ़ा कर आजमगढ़ तक फोर लेन से जोड़ा जाएगा.

फोर लेन वाली सड़कों से औद्योगिकीकरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि फोर लेन वाली सड़कें बनाने से औद्योगिकीकरण की संभावनाएं बनेंगी. चार लेन के दोनों तरफ औद्योगिकीकरण होगा, जिससे नौजवानों को रोजगार मिलेगा. इसी तरह बुंदेलखंड में आगरा से झांसी, झांसी से चित्रकूट और चित्रकूट से इलाहाबाद तक सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे बनेगा. वहां भी सड़क के दोनों तरफ इकनॉमिक कॉरिडोर बनाया जाएगा. इस एक्सप्रेस वे को भी पूर्वांचल से जोड़ा जाएगा.

उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालय एवं प्रमुख शहर हवाई सेवा से जोड़े जाएंगे. मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि 12 अक्तूबर तक 1200 खनन पट्टों की ई-नीलामी शुरू हो होगी.

मुख्यमंत्री योगी अपने पूर्व-संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में पांच दिन तक रहेंगे और विजयदशमी के बाद लौटेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi