S M L

दिल्ली से मेरठ जाना हुआ आसान, योगी ने किया गाजियाबाद में एलिवेटेड रोड का उद्घाटन

एलिवेटेड रोड एक पिलर पर बनने वाली देश की सबसे बड़ी एलिवेटेड सड़कों में से एक है

FP Staff Updated On: Mar 30, 2018 12:39 PM IST

0
दिल्ली से मेरठ जाना हुआ आसान, योगी ने किया गाजियाबाद में एलिवेटेड रोड का उद्घाटन

गाजियाबाद में यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक छह लेन वाले एलिवेटेड रोड का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को किया. 10.30 किलोमीटर लंबी यह एलिवेटिड सड़क दिल्ली से मेरठ, मुरादनगर और मोदीनगर को जोड़ेगी.

सड़क का उद्घाटन करने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजनगर से वसुंधरा तक एलिवेटेड रोड का निरीक्षण किया. इसके बाद एलिवेटेड रोड के उद्घाटन के लिए राजनगर एक्सटेंशन रोड पर पहुंचे. सड़क निर्माण का काम अखिलेश सरकार में शुरू हुआ था. इसका कुल बजट 1171 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. एक पिलर पर बनने वाली देश की सबसे बड़ी एलिवेटेड सड़कों में से एक है.

इस सड़क से नेशनल हाइवे 24 से एनएच 58 पहुंचना भी आसान हो सकेगा. माना जा रहा है कि इस एलिवेटिड रोड से प्रतिघंटा 4,000 गाड़ियां गुजरेंगी. साथ ही गाजियाबाद से दिल्ली जाने और वापस आने के लिए यह रोड काफी उपयोगी होगी.

इस एलिवेटिड रोड का काम अप्रैल, 2017 में ही पूरा होना था लेकिन इसमें लगभग एक साल की देरी हो गई. पर्यावरण संबंधी बाधाओं के चलते भी यह प्रोजेक्ट तीन महीने तक अटका रहा. इस रोड पर ट्रक और बस जैसे भारी वाहन नहीं चल सकेंगे. साइकल, बाइक और कारों के इस्तेमाल के लिए इसे बनाया गया है. सड़क के दोनों छोरों पर भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए बैरियर लगाए गए हैं.

इस रोड के उद्घाटन को लेकर भी विवाद हो गया था. अभी कुछ दिन पहले इलाके के समाजवादी पार्टी के कुछ नेताओं ने अपनी मर्जी से इसका उद्घाटन कर दिया और गाड़ियों के आवागमन के लिए रास्ता खोल दिया. इसकी खबर मिलते ही स्थानीय पुलिस ने सड़क को फिर बंद किया. हालांकि शुक्रवार को विधिवत उद्घाटन के बाद यह एलिवेटेड रोड खोल दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi