S M L

सूरजकुंड मेलाः योगी-खट्टर ने किया उद्घाटन, कहा राज्यों के बीच हो सांस्कृतिक संबंध

32वें अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प सूरजकुंड मेले में इस बार उत्तर प्रदेश थीम राज्य होगा और किर्गिस्तान सहयाेगी देश के तौर पर हिस्सा ले रहा है

Updated On: Feb 02, 2018 03:16 PM IST

FP Staff

0
सूरजकुंड मेलाः योगी-खट्टर ने किया उद्घाटन, कहा राज्यों के बीच हो सांस्कृतिक संबंध
Loading...

शुक्रवार को विश्व प्रसिद्ध क्राफ्ट मेला सूरजकुंड मेला हरियाणा के फरीदाबाद जिले में शुरू हुआ. उद्घाटन के अवसर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे. उनके साथ हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि जमीन का विवाद है यूपी में और झगड़ा होता है हरियाणा में. हरियाणा में भगवान कृष्ण ने ऐसा संदेश दिया कि युद्ध भूमि को ही धर्मभूमि बना दिया.

पीएम कहते हैं कि अलग अलग राज्यों के साथ हमारे सांस्कृतिक समझौते होने चाहिए. जिससे कहीं भी जो फूट डालनेवाले तत्व हैं, जो हमें बांटना चाहते हैं, जो भारत को समृद्ध नहीं देखना चाहते, वो लोग बेनकाब हो सकें.

शहीदों के परिजनों को मेले में होगी फ्री एंट्री 

32वें अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में इस बार उत्तर प्रदेश थीम राज्य होगा और किर्गिस्तान सहयाेगी देश के तौर पर हिस्सा ले रहा है.

महाकुंभ में इस वर्ष 1100 से ज्यादा शिल्पकारों को आमंत्रित किया गया है. पिछले वर्ष यह संख्या 1008 थी. इस बार 28 देश भागीदारी देंगे, जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 23 थी. इस वर्ष 14 देशों के कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे.

325 विदेशी भागीदारों में 82 हस्तशिल्पी शामिल हैं. मेला 18 फरवरी तक चलेगा. सामान्य रूप से आने वाले लोगों के लिए टिकट के रेट 120 रुपए व वीकेंड पर 180 रुपए प्रति व्यक्ति हैं.

दिव्यांगों को टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की पत्नियों व उनके परिवारों के लिए मेले में एंट्री फ्री होगी. सरकारी स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों को वीकेंड पर फ्री एंट्री मिलेगी. मेले में अंदर जाने के लिए उन्हें अपना परिचय पत्र दिखाना होगा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi