S M L

फैजाबाद और इलाहाबाद का नाम बदलने के फैसले पर कैबिनेट ने लगाई मुहर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में फैजाबाद का नाम अयोध्या और इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज किए जाने के फैसले पर मुहर लगा दी गई

Updated On: Nov 13, 2018 05:19 PM IST

Bhasha

0
फैजाबाद और इलाहाबाद का नाम बदलने के फैसले पर कैबिनेट ने लगाई मुहर

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में फैजाबाद का नाम अयोध्या और इलाहाबाद  का नाम बदल कर प्रयागराज किए जाने के फैसले पर मुहर लगा दी गई.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने और फैजाबाद का नाम अयोध्या किए जाने के फैसले को मंजूरी दे दी. खन्ना ने बताया कि प्रयागराज मंडल में प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर और प्रतापगढ़ जिले शामिल होंगे जबकि अयोध्या मंडल में अयोध्या, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर और अमेठी जिले शामिल है. यह सभी जिले पहले भी इन्ही मंडलों में शामिल थे.

इससे पहले सोमवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने इलाहाबाद जनपद का नाम प्रयागराज किए जाने को चुनौती देने के मामले में राज्य और केंद्र सरकार से जवाब मांगा था.

सोमवार को जस्टिस विक्रमनाथ और जस्टिस राजेश सिंह चौहान की खंडपीठ ने एच एस पांडेय की एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र और राज्य सरकार को जवाब के लिए एक हफ्ते का समय दिया और अगली सुनवाई 19 नवंबर को तय की थी.

एच एस पांडेय ने याचिका में जनपद के नाम परिवर्तन में राजस्व संहिता की धारा 6(2) का पालन न किए जाने का दावा किया है.

याचिका के विरोध में राज्य सरकार की ओर से दलील दी गई कि राजस्व संहिता की धारा 6(2) में किसी राजस्व क्षेत्र की सीमाओं के परिवर्तन पर शिकायतें मंगाने का प्रावधान है न कि नाम परिवर्तन के मामले पर.

अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार को जवाबी हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया.

ओपी राजभर ने साधा योगी सरकार पर निशाना

वहीं दूसरी तरफ फैजाबाद और इलाहाबाद का नाम बदले जाने की कड़ी आलोचना करते हुए मंगलववार को योगी सरकार में मंत्री ओपी राजभर ने कहा कि सत्‍तारूढ़ बीजेपी को अपने प्रमुख मुस्लिम नेताओं के नाम भी बदल देने चाहिए.

राजभर ने कहा था कि योगी सरकार ने फैजाबाद और इलाहाबाद जिलों के नाम यह कहते हुए बदल दिए कि उनका नामकरण मुगलों ने किया था. बीजेपी में शाहनवाज हुसैन हैं, जो पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता हैं. मुख्‍तार अब्‍बास नकवी केन्‍द्रीय मंत्री हैं और उत्‍तर प्रदेश में मोहसिन रजा मंत्री हैं.पहले इन सबके नाम बदले जाने चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi