S M L

UP Board Results 2018: जारी हुए 10वीं और 12वीं के नतीजे, यहां तुरंत देखें एग्जाम रिजल्ट

10वीं के नतीजों में इलाहाबाद की अंजलि वर्मा और 12वीं के रिजल्ट में रजनीश शुक्ला और आकाश मौर्य बने हैं टॉपर

FP Staff Updated On: Apr 29, 2018 05:00 PM IST

0
UP Board Results 2018: जारी हुए 10वीं और 12वीं के नतीजे, यहां तुरंत देखें एग्जाम रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के 10वीं और 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा हो गई है. 10वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. नतीजों में इलाहाबाद की रहने वाली अंजलि वर्मा ने 93.20 प्रतिशत नंबर लाकर टॉप किया है.

वहीं 12वीं के नतीजों में 78.81 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं. जबकि लड़कों के पास होने का प्रतिशत 72.27 है.

यूपी बोर्ड के अधिकारी अवध नरेश शर्मा ने रविवार को रिजल्ट जारी करते हुए कहा कि आकाश मौर्य और रजनीश शुक्ला 12वीं के नतीजों में 466-466 नंबर हासिल कर संयुक्त रूप से टॉपर बने हैं. दोनों ही को 93.20 प्रतिशत मार्क्स मिले हैं.

यूपी बोर्ड के रिजल्ट ऑनलाइन घोषित किए गए हैं. उम्मीदवारों को अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने निर्धारित परिचय के साथ लॉग इन करना पड़ेगा. उम्मीदवार अपना रिजल्ट एसएमएस के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन अब चूंकि परीक्षा परिणाम घोषित हो चुकी है  उम्मीदवारों को अभी केवल प्रोवीजनल मार्क शीट ही उपलब्ध कराई जाएगी.

उम्मीदवारों को उनका मूल अंक पत्र और उत्तीर्णता प्रमाण पत्र रिजल्ट जारी होने के एक महीने के अंदर उन्हें उपलब्ध करा दिया जाएगा. इस साल से बोर्ड एक नई पहल शुरू करने जा रहा है, इसके अंतर्गत इस बार की परीक्षा के टॉपरों की कॉपियां भी बोर्ड प्रबंधन के द्वारा जारी की जाएंगी.

इस वर्ष कुल 66 लाख से ज्यादा छात्रों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी थी, जिसमें 36 लाख स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे और 29 लाख से ज्यादा ने 12वीं की परीक्षा दी थी. 

जानें यूपी बोर्ड 2018 के परीक्षा परिणाम को डाउनलोड करने के तरीके

उम्मीदवार नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर के यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणामों के बारे में जान सकते हैं. 

लिंक प्राप्त करेंउम्मीदवार यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए न्यूज18 के पोर्टल या यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं

लॉग इन: अपना रोल नंबर और नाम के साथ लॉग इन पेज पर लॉग इन करें

अपना डिटेल्स लिखेंसबमिट बटन पर क्लिक कर के अपने डिटेल्स का विवरण दें

अपना परिणाम देखेंप्रोविजनल परिणाम स्क्रीन पर दिखने लगेगा

प्रिंटआउट प्राप्त करेंअपना रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें 

रिजल्ट में किन-किन चीजों की जानकारी रहेगी?

रिजल्ट में निम्नलिखित जानकारियां मौजूद रहेंगी. 

  • उम्मीदवार का नाम और रोल नंबर
  • उम्मीदवार के माता और पिता का नाम
  • स्कूल का नाम और कोड जहां से उम्मीदवार ने पढ़ाई की है
  • डिविजन
  • कुल प्राप्त अंक
  • पास/फेल स्थिति
  • ग्रेड (अगर कोई हो तो) 
आप अगर अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे हों तो क्या करें

अगर आपको अपना रिजल्ट नहीं दिख पा रहा हो तो परेशान न हों. कई बार परीक्षा परिणाम वाला पेज, वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से धीरे-धीरे खुलता है. अगर पहली बार में आप परीक्षा परिणाम वाले पेज पर नहीं पहुंच पाएं तो 5 मिनट के अंतराल पर फिर से कोशिश करें. इसके अलावा इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप लॉग इन के समय पर सही रोल नंबर भर रहे हों. आपको यह सलाह दी जाती है कि आप रिजल्ट देखते समय अपने एडमिट कार्ड की एक कॉपी अपने साथ रखें.     

रिजल्ट में गड़बड़ी होने पर क्या करें

चिंता न करें. नीचे दिए गए क्षेत्रीय कार्यालयों से संपर्क करें 

अपर सचिव

संपर्क नंबर: 0121-2660742

ईमेल आईडी: romeerut@gmail.com, upb.mrt@gmail.com

मार्कशीट कब उपलब्ध होगा

प्रोविजनल मार्कशीट तो रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद ही उपलब्ध हो जाएगा लेकिन ऑरिजनल मार्कशीट बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी होने के एक महीने के अंदर ही जारी किया जा सकेगा. प्रोविजन मार्कशीट में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, विषयवार प्राप्त अंक, कुल प्राप्त अंक, डिविजन, पास/फेल कि स्थिति अंकित रहेगी. उम्मीदवार अपना अंकपत्र अपने अपने स्कूलों से प्राप्त कर सकते हैं. 

प्राप्त अंकों से सहमत नहीं तो पुनर्मूल्यांकन की अपील दाखिल करें 

उम्मीदवार अगर अपनी परीक्षा में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो वो अपने अंकों की दोबारा जांच करवा सकते हैं. पुनर्मूल्यांकन या अंकों के सत्यापन से संबधित आवेदन बोर्ड स्वीकार करता है लेकिन इसके लिए स्टूडेंट को 30 दिनों के अंदर अपना आवेदन दाखिल करना होता है. इसके लिए आपको बोर्ड की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. वहां पर जाकर इससे संबंधित आवेदन पत्र को डाउनलोड करें. बोर्ड के द्वारा स्क्रूटनी फीस 100 रुपए प्रति पेपर निर्धारित की गयी है जो कि थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों के लिए मान्य है.

उम्मीदवार को अपने पुनर्मूल्यांकन वाले विषय का चयन करके उससे संबंधित फीस को निर्धारित ट्रेजरी ऑफिस में जमा करना जरुरी है. फीस जमा करने के बाद उस स्लिप को अपने पास संभाल कर रख लें. उसके बाद वेबसाइट से डाउनलोड किए गए पुनर्मूल्यांकन के फार्म को सावधानी से भर कर उसे डिपॉजिट स्लिप और खुद का पता लिखे और टिकट लगे हुए लिफाफे के साथ डिप्टी सेक्रेटरी, रीजनल ऑफिस, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परिषद को भेज दें.   

(यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए क्लिक करें)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi