S M L

इसी महीने घोषित होंगे यूपी बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे: उप मुख्यमंत्री

दिनेश शर्मा ने कहा कि मुझे खुशी है कि इस बार नकलविहीन परीक्षा हुई और उत्तर पुस्तिकाएं भी समय से जांच ली गईं, हम अप्रैल में ही परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर देंगे

Updated On: Apr 08, 2018 06:43 PM IST

Bhasha

0
इसी महीने घोषित होंगे यूपी बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे: उप मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने रविवार को कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद (उप्र बोर्ड) की हाई स्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं का परिणाम इसी महीने घोषित कर दिया जाएगा और 16 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा.

शर्मा ने जौनपुर में एक स्कूल का उद्घाटन करने के बाद कहा कि उन्हें खुशी है कि इस बार नकलविहीन परीक्षा हुई और उत्तर पुस्तिकाएं भी समय से जांच ली गईं. हम अप्रैल में ही हाई स्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर देंगे.

उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे यह कार्य महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में भी किया जाएगा ताकि शैक्षणिक सत्र नियमित हो सके. विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि वे किसी भी हालत में 15 जून तक सभी परीक्षा परिणाम घोषित कर दें. अगले साल से सभी विश्वविद्यालय एक साथ परीक्षा कराएं, यह भी प्रयास सरकार कर रही है.

प्रदेश के माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग का जिम्मा भी संभाल रहे शर्मा ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार ने एक पोर्टल बनवाया है, जिसमें शिक्षकों को अपनी समस्या अपलोड करनी होगी. उनकी जो भी सेवा संबंधित समस्या होगी उसका जून तक समाधान किया जाएगा. इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि अब माध्यमिक विद्यालयों में एनसीआरटी पैटर्न पर कोर्स रहेगा. नए शिक्षण सत्र की शुरुआत 16 अप्रैल को कर दी जाएगी. जुलाई तक नया शैक्षिक कैलेंडर जारी किया जाएगा.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने नकल माफियाओं को जौनपुर सहित पूरे प्रदेश में मात दी है और जो माफिया अभी पकड़ से बाहर है उनको भी अगले साल तक चिह्नित कर लिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi