S M L

UP Board Exam 2019: 7 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा, नकल से बचने के लिए सख्त इंतजाम

प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं 2 मार्च को सम्पन्न होंगी

Updated On: Jan 28, 2019 06:45 PM IST

Bhasha

0
UP Board Exam 2019: 7 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा, नकल से बचने के लिए सख्त इंतजाम

दुनिया की प्रमुख परीक्षा संस्थाओं में शुमार माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं आगामी 7 फरवरी से शुरू होंगी. प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं 2 मार्च को सम्पन्न होंगी. उन्होंने कहा कि कुल 58,06,922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

पिछले साल नकल माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई के कारण गत वर्ष के मुकाबले इस बार परीक्षार्थियों की संख्या में 9,15,846 की कमी आई है. शर्मा ने कहा कि परीक्षा परिणाम आगामी 30 अप्रैल तक घोषित किया जाना है लेकिन कोशिश होगी कि इससे पहले ही इसे घोषित कर दिया जाए. उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के लिए कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर लगाए गए हैं.

प्रदेश में कुल 1314 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और 448 केंद्रों को अति संवेदनशील माना गया है. उपमुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को पत्र जारी करते हुए उन्हें नेक सलाह भी दी है. उन्होंने पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पुस्तक एक्जाम वॉरियर्स में परीक्षा को त्यौहार की तरह लेने की सलाह दी है. लिहाजा परीक्षा से डरने के बजाय उसका स्वागत करें. शर्मा ने पत्र में कहा कि वास्तविक सफलता के लिए नकल न करें और रटने से बचें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi