S M L

यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल आया, जानिए कब होगी परीक्षा

इस महीने की शुरुआत में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने निर्धारित कार्यक्रम से पहले आम चुनाव कराने की संभावना से इनकार कर दिया था.

Updated On: Sep 18, 2018 10:25 AM IST

FP Staff

0
यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल आया, जानिए कब होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश में क्लास 10 और क्लास 12 की बोर्ड परीक्षा का ऐलान हो चुका है. यह परीक्षा अगले साल 7 से 23 फरवरी के बीच होगी. इन परीक्षाओं से इस बात के संकेत भी मिले हैं कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव तय समय अप्रैल-मई में हो सकते हैं. दरअसल, लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आया है. जिसके मद्देनजर परीक्षा कार्यक्रम पहले ही पूरा किया जा रहा है. कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होंगी. यूपी बोर्ड 14 दिनों में हाईस्कूल परीक्षा और 16 दिनों में इंटरमीडिएट परीक्षा पूरा करेगा.

वहीं इस महीने की शुरुआत में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने निर्धारित कार्यक्रम से पहले आम चुनाव कराने की संभावना से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि 2019 लोकसभा चुनाव समय पर आयोजित किए जाएंगे. चुनाव तारीखों को आगे बढ़ाने का कोई सवाल नहीं है. 15 मई, 2019 से पहले पूरी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी.

अटकलें

दरअसल, अटकलें थी कि असेंबली और लोकसभा चुनाव एक साथ हो सकते हैं. लेकिन हालिया घटनाक्रम को देखते हुए संभावना है कि आम चुनावों से पहले इस साल के अंत तक मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम की विधानसभाओं के चुनाव हो जाएंगे.

पिछले आम चुनाव में साल 2014 में चुनाव आयोग ने 5 मार्च को आम चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. जिसके बाद मतदान 7 अप्रैल से 12 मई के बीच नौ चरणों में आयोजित किए गए. मतगणना 16 मई को हुई थी.

विधि आयोग का समर्थन

वहीं भारतीय विधि आयोग एक साथ संसदीय और राज्य विधानसभा चुनावों के समर्थन में है. आयोग का कहना है कि लोकसभा चुनावों के साथ 13 विधानसभा चुनाव आयोजित करके इस प्रक्रिया को 2019 से ही शुरू किया जा सकता है. आयोग ने इसको लेकर संविधान में आवश्यक संवैधानिक संशोधन की सिफारिश भी की है लेकिन इस बात पर भी जोर दिया है कि इस तरह के संशोधन की संख्या कम से कम होनी चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi