S M L

यूपी बोर्ड 2018: पहले ही दिन 1.80 लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

मंगलवार को परीक्षा के पहले दिन 1 लाख 80 हजार 826 छात्र गैर-मौजूद रहे. इसके अलावा 16 छात्र-छात्राएं भी नकल करते हुए पकड़े गए

Updated On: Feb 07, 2018 11:35 AM IST

FP Staff

0
यूपी बोर्ड 2018: पहले ही दिन 1.80 लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षा के पहले दिन लाखों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी है. बताया जा रहा है कि नकल रोकने के लिए बरती गई सख्ती की वजह से पहले दिन 1 लाख 80 हजार 826 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी. पिछले साल पहले दिन 1.62 लाख छात्रों ने इस वजह से परीक्षा छोड़ी थी. मंगलवार को परीक्षा के पहले दिन नकल करते हुए 16 छात्र-छात्राएं भी पकड़े गए.

यूपी बोर्ड परीक्षा में पहले दिन हाई स्कूल में 53100 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी, वहीं इंटरमीडिएट में 127726 परीक्षार्थियों अनुपस्थित रहे. गोरखपुर में सबसे अधिक 11 हजार 830 छात्रों ने परीक्षा छोड़ी. इसके बाद हरदोई जिले में 11, 141 छात्रों ने परीक्षा नहीं दी.

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, 'परीक्षा केंद्रों से मिली ऑनलाइन सूचना के मुताबिक पहले दिन 1, 80, 826 छात्र अनुपस्थित (एबसेंट) रहे. पांच महीने की कड़ी तैयारी के बाद शुरू हुई बोर्ड परीक्षा में सरकार नकल रहित परीक्षा कराने के लिए प्रतिबद्ध है. मुझे पूरा विश्वास है हम नकल रोकने में सफल होंगे. बोर्ड ने 24×7 मोड में कंट्रोल रूम खोला है. परीक्षा को लेकर आने वाली दिक्कतों का समाधान किया जाएगा. नकल की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई होगी. परीक्षा अगर रद्द करनी पड़ेगी तो निरस्त होगी.'

उन्होंने परीक्षा को लेकर अधिकारियों और परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं भी दी. परीक्षा में मदद के लिए पुलिस प्रशासन का आभार जताया.

मंगलवार को पहले दिन सुबह की पाली में हाई स्कूल होम साइंस और इंटर हिंदी (साहित्य) का पेपर था. दूसरी पाली में इंटर सामान्य हिंदी का पेपर था.

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं इस बार सीसीटीवी की निगरानी में हो रही हैं. इसके बावजूद कई जगहों पर सामूहिक नकल पकड़ी गई तो कहीं नकल कराने के प्रयास में मुन्ना भाई भी गिरफ्तार किए गए. माना जा रहा है कि प्रशासन की सख्ती की वजह से इस बार नकल माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi